Gemini AI App : अब रियल-टाइम में बातचीत ट्रांसलेट कर सकेंगे यूजर्स, गूगल ने लांच किया शानदार ऐप

Gemini AI App : अब रियल-टाइम में बातचीत ट्रांसलेट कर सकेंगे यूजर्स, गूगल ने लांच किया शानदार ऐप
हाल ही में गूगल ने भारत में अपना AI बेस्ड जेमिनी ऐप लॉन्च किया है। इसके ऐप के जरिए अब बोलकर और टाइप करके भी सवालों के जवाब ले सकते हैं।

Gemini AI App Launch in India: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI, इसके आने के बाद अब सब अपग्रेड और अपडेट होने लगा है हाल ही में गूगल (Google India ) ने भारत में अपना AI बेस्ड जेमिनी ऐप लॉन्च किया है। इसके ऐप के जरिए अब बोलकर और टाइप करके भी सवालों के जवाब ले सकते हैं। इस शानदार ऐप को गूगल ने हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित 9 भारतीय भाषाओं के साथ लॉन्च किया है।

गूगल सीईओ ने दी जानकारी

इस खास जेमिनी ऐप की जानकारी गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर दी है। इस ऐप को भारत के साथ ही तुर्की, बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका में भी लॉन्च किया गया है। जिसमें गूगल ने जेमिनी एडवांस्ड में नए फीचर्स पेश किए हैं जिनमें डेटा एनालिसिस कैपेबिलिटीज, फाइल अपलोड और गूगल मैसेज में जेमिनी के साथ इंग्लिश लैंग्वेज चैट करने की कैपेबिलिटीज का भी फुल पैकेज मिलेगा।

कैसे काम करेगा AI बेस्ड एप

जैसा कि इसका कनेक्शन AI से है तो इसका उपयोग करने के लिए यूजर्स को सवालों के जवाब चाहिए होगे तो वे बोलकर, टाइप करके और तस्वीर शेयर करके भी ले सकते है। इतना ही नहीं इस ऐप के जरिए अलार्म, टाइमर और रिमाइंडर सेटअप करने के साथ बातचीत को रियल-टाइम पर ट्रांसलेट कर सकते हैं। इसके अलावा अब गूगल मैसेज पर भी जेमिनी AI का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि, जेमिनी मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग मॉडल (MMLU) पर बेस्ड है। जेमिनी मॉडल के अल्ट्रा वैरिएंट ने तर्क करने और तस्वीरों को समझने समेत 32 बेंचमार्क टेस्ट में से 30 में ChatGPT 4 से बेहतर प्रदर्शन किया है।

जानिए कैसे डाउनलोड करें जेमिनी AI एप

- इस शानदार ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से आसान स्टेप्स के साथ डाउनलोड कर सकते हैं।

- गूगल जेमिनी एप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप प्ले स्टोर पर जाएं।

- वहां सर्च बॉक्स के ऑप्शन में 'Google Gemini' लिखकर सर्च करना है।

- अब एप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

- इसके बाद गूगल असिस्टेंट को जेमिनी से रिप्लेस करने का ऑप्शन चुनना होगा।

Tags

Next Story