FDC Medicines: अब बाजार में नहीं मिलेगी यह पेन किलर, सरकार ने 156 एफडीसी दवाओं पर लगाया प्रतिबंध

अब बाजार में नहीं मिलेगी यह पेन किलर, सरकार ने 156 एफडीसी दवाओं पर लगाया प्रतिबंध
बाजार से 156 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन (FDC) दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह मौसमी बीमारी हो बुखार और सर्दी के लिए पेन किलर, मल्टी-विटामिन और एंटीबायोटिक्स के रूप में इस्तेमाल की जा रही थीं।

FDC Medicine: बदलते मौसम के साथ बीमारियां बड़ी खड़ी हो जाती है जिसके लिए डॉक्टर की सलाह लेता है तो कोई पेन किलर अपनी बीमारी को ठीक कर देता है। अब झटपट आराम पर सरकार ने ब्रेक लगा दिया इसके बाद बाजार से 156 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन (FDC) दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह मौसमी बीमारी हो बुखार और सर्दी के लिए पेन किलर, मल्टी-विटामिन और एंटीबायोटिक्स के रूप में इस्तेमाल की जा रही थीं।

सरकार ने एडवाइजरी की जारी

बाजार से तमाम दवाइयां को हटाने के बाद सरकार नेटेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड की सिफारिशों पर यह आदेश जारी किया है। बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इन FDC दवाओं में मौजूद इन्ग्रेडिएंट्स का कोई मेडिकल जस्टिफिकेशन नहीं है। बाजार से हटाई जाने वाली दवाइयों में एमाइलेज, प्रोटीएज, ग्लूकोएमाइलेज, पेक्टिनेज, अल्फा गैलेक्टोसिडेज, लैक्टेज, बीटा-ग्लूकोनेज, सेल्युलेस, लाइपेज, ब्रोमेलैन, जाइलेनस, हेमिकेल्यूलेस, माल्ट डायस्टेज, इनवर्टेज और पापेन के इस्तेमाल से इंसानों को खतरा होने की संभावना है।

जानिए क्यों लिया फैसला

बताया जाता है कि, तुरंत राहत पाने के लिए सरकार ने 156 दबाव से आउट कर दिया हैं । सरकार ने कहा कि इनके इस्तेमाल से इंसानों को खतरा होने की आशंका है। इसलिए देशभर में इन दवाओं के प्रोडक्शन, कंजम्पशन और डिस्ट्रीब्यूशन पर रोक रहेगी।

Tags

Next Story