Gujarat Weather Report: खत्म नहीं हो रहा है गुजरात में तबाही का मंजर, बाढ़ और बारिश के बाद अब चक्रवात का बढ़ा खतरा

खत्म नहीं हो रहा है गुजरात में तबाही का मंजर, बाढ़ और बारिश के बाद अब चक्रवात का बढ़ा खतरा

गुजरात में इन दिनों कुदरत का कहर जारी है, बारिश के कारण जहां चारों ओर जनजीवन प्रभावित है वहीं दूसरी और अब कच्छ में चक्रवात का खतरा भी बढ़ रहा है। जिसको देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने चक्रवर्ती तूफान से बचाने के लिए लोगों को दिशा निर्देश भी दे दिए हैं। गुजरात में आलम कुछ ऐसा है कि अहमदाबाद से बड़ोदरा और कच्छ से लेकर द्वारका तक बाढ़ का खतरा बना हुआ है। सड़कों में पानी भरा हुआ है, रेजिडेंशियल इलाकों में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। यही नहीं अब तक करीब 26 लोगों की मौत भी इस बारिश और बाढ़ के कारण हो चुकी है। हालांकि शासन प्रशासन से लेकर भारतीय सेना तक पूरी तरीके से इससे निपटने के लिए तैयार है।

सीएम भूपेंद्र पटेल ने ली आपातकालीन बैठक

मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटे के अंदर कच्छ में चक्रवाती तूफान आने की संभावना है। जिसको देखते हुए गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल वडोदरा से गांधीनगर स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर पहुंचे। जहां उन्होंने जिला कलेक्टर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इस प्राकृतिक आपदा के खिलाफ व्यवस्था की तैयारियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने इस आपदा से लोगों को बचाने के लिए जहां भी जरूरी हो, तत्काल प्रभाव से लोगों को निकालने के निर्देश दिए हैं। इस बैठक में मुख्य सचिव राजकुमार और वरिष्ठ सचिव भी शामिल हुए।

शुक्रवार को भी जारी रहेगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार गुजरात के ज्यादातर जिलों में शुक्रवार को भी झमाझम बारिश होने वाली है इसी कारण से कुछ जिलों के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है आईएमडी ने सौराष्ट्र, कच्छ, जामनगर, पोरबंदर और द्वारका के लिए ऑरेंज अलर्ट वहीं, राजकोट, जूनागढ़, मोरबी जैसे जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इनके अलावा बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, अरावली, खेड़ा, अहमदाबाद, आनंद, पंचमहल, दाहोद, महिसागर, वडोदरा, छोटा उदेपुर, नर्मदा, भरूच, सूरत, डांग, तापी, नवसारी, वलसाड और दादरा नगर हवेली में भी भारी बारिश देखने को मिलेगी। भारी बारिश के चलते राज्य के जलाशय और नदियां उफान पर हैं। राज्य ने आने वाले दो दिनों तक तक मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की एडवाइजरी जारी की है।

Tags

Next Story