Hair Care: मानसून में कर्ली हेयर वाले भुल कर भी न करें ये 5 गलतियां

Hair Care: मानसून में कर्ली हेयर वाले भुल कर भी न करें ये 5 गलतियां
Hair Care: बारिश के मौसम में बालों को मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है, खासकर घुंघराले बालों को। इसलिए बहुत ज़रूरी है कि बारिश के मौसम बालों का खास ख्याल रखें।

Hair Care: मानसून का मौसम हरियाली और ताजगी लाता है, लेकिन घुंघराले बालों वाली लड़कियों के लिए कुछ मुश्किलें भी लाता है। बारिश का पानी बालों को बेजान, उलझा हुआ और फ्रीज़ी बना सकता है। नमी की वजह से बाल फूल जाते हैं और कर्ल्स अपनी खूबसूरती खो देते हैं। लेकिन चिंता की बात नहीं है। थोड़ी समझदारी और सही देखभाल से आप मानसून में भी अपने कर्ल्स को चमकदार बना सकती हैं। आइए विस्तार से जानें कि कर्ली हेयर वालों को बरसात में कौन सी 5 गलतियां नहीं करनी चाहिए

गर्मी वाले स्टाइलिंग टूल्स का अधिक प्रयोग

बरसात में नमी की वजह से बाल पहले से ही अधिक फ्रीज़ी होते हैं। ऐसे में हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर और कर्लिंग आयरन जैसे हीट टूल्स का प्रयोग बालों की स्थिति को और बिगाड़ सकता है। ये टूल्स बालों की नमी को सोख लेते हैं, जिससे बाल और अधिक सूखे और क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। इस मौसम में हीट-फ्री स्टाइलिंग का उपयोग करना बेहतर है, जैसे कि एयर ड्राई या लो हीट सेटिंग।

प्राकृतिक तेलों को नजरअंदाज करना

कर्ली बाल प्राकृतिक रूप से सूखे होते हैं और उन्हें मॉइस्चराइज करने की आवश्यकता होती है। बरसात के मौसम में अतिरिक्त नमी और उमस के कारण बालों की नमी संतुलन बिगड़ सकता है। नारियल तेल, आर्गन ऑयल, और जोजोबा ऑयल जैसे प्राकृतिक तेलों का उपयोग बालों को स्वस्थ और मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है। तेल लगाने से बालों की फ्रिज़ कम होती है और बाल मुलायम रहते हैं।

सही प्रोडक्ट्स का चयन न करना

बरसात में कर्ली बालों की देखभाल के लिए सही प्रोडक्ट्स का चयन महत्वपूर्ण है। सल्फेट और सिलिकोन मुक्त शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करें क्योंकि ये बालों को अधिक फ्रीज़ी नहीं बनाते। सल्फेट बालों को सूखा बना सकता है और सिलिकोन बालों पर एक परत बना सकता है जो नमी को सोखने से रोकता है। कर्ली हेयर के लिए बनाए गए विशेष प्रोडक्ट्स का उपयोग करें जो बालों को हाइड्रेट और डिफाइन करते हैं।

बालों को अधिक धोना

बार-बार बाल धोने से उनके प्राकृतिक तेल निकल जाते हैं, जिससे बाल सूखे और उलझे हो सकते हैं। बरसात में बालों को बहुत अधिक धोने से बचें। सप्ताह में 2-3 बार बाल धोना पर्याप्त होता है। इसके अलावा, एक माइल्ड और मॉइस्चराइजिंग शैंपू का उपयोग करें और हर बार कंडीशनर लगाना न भूलें।

बालों को खुला छोड़ना

बरसात में बालों को खुला छोड़ने से वे और अधिक उलझ सकते हैं और फ्रिज़ी हो सकते हैं। बालों को टाइट बांधने के बजाय, लूज ब्रैड्स, बन या पोनीटेल का उपयोग करें। यह बालों को उलझने से बचाएगा और उन्हें व्यवस्थित रखेगा। इसके अलावा, बालों को पूरी तरह सूखने दें या हल्के तरीके से पोंछें, ताकि वे प्राकृतिक रूप से सूखे रहें।

Tags

Next Story