Haryana Election Result 2024: हरियाणा में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में बताई कांग्रेस की हार की वजह....

हरियाणा में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में बताई कांग्रेस की हार की वजह....

नई दिल्ली: हरियाणा में बीजेपी ने हैट्रिक लगाते हुए लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की तैयारी कर ली है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस जीत को ऐतिहासिक बताया है क्‍योंकि हरियाणा में ऐसा पहली बार हो रहा है जब कोई पार्टी लगातार तीसरी बार जीतकर आयी हो।

कुल 90 सीटों में से बीजेपी ने 48 सीटों पर जीत हासिल कर बहुमत का आंकड़ा पार किया है, जो पिछले चुनाव के मुकाबले 8 सीटों की बढ़त है। वहीं, कांग्रेस ने 37 सीटें जीती हैं, जिसे इस चुनाव में 6 सीटों का फायदा हुआ है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी लाडवा सीट से विजयी हुए हैं।

इसी बीच, जम्मू-कश्मीर के नतीजे भी घोषित किए गए हैं, जहां बीजेपी ने 29 सीटों पर जीत दर्ज की है।

दोनों राज्‍यों के चुनावी नतीजों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी कार्यकर्ताओं और जनता का आभार व्यक्त करने के लिए नई दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय पहुंचे और जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को फोन कर जीत की बधाई दी।

गीता की धरती पर विकास और सुशासन की जीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, उन्होंने जम्मू-कश्मीर के चुनावों पर भी टिप्पणी करते हुए कहा कि दशकों बाद वहां शांतिपूर्ण चुनाव हुए हैं और यह भारत के संविधान और लोकतंत्र की जीत है। हालांकि नेशनल कॉन्फ्रेंस को सबसे अधिक सीटें मिली हैं, लेकिन वोट शेयर के हिसाब से बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। प्रधानमंत्री ने सभी कार्यकर्ताओं के समर्पण को नमन करते हुए कहा, "हरियाणा की जीत वहां की टीम और नड्डा जी के प्रयासों का परिणाम है। यह हमारे मुख्यमंत्री के कामों की भी जीत है।" उन्होंने आगे कहा कि हरियाणा की जनता ने नया इतिहास रच दिया है। 1966 में हरियाणा के गठन के बाद से कई दिग्गज नेताओं ने यहां शासन किया है, और एक समय था जब हरियाणा के नेताओं का नाम पूरे देश में चर्चा का विषय रहता था। इतिहास में पहली बार हरियाणा के लोगों ने एक ही सरकार को लगातार तीसरी बार मौका दिया है, जबकि पहले हर पांच साल में सरकार बदलती थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर कड़ा हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस अब पूरी तरह से "परजीवी पार्टी" बन गई है। हरियाणा चुनाव के नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा, "आज के नतीजों ने साफ कर दिया है कि कांग्रेस बिना सहयोगियों के कुछ नहीं कर सकती। यहां हरियाणा में कांग्रेस अकेली थी, इसलिए हार गई।" पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव का जिक्र करते हुए कहा, "कांग्रेस ने जितनी भी सीटें जीतीं, वो अपने सहयोगियों की बदौलत जीतीं। कांग्रेस एक ऐसी परजीवी पार्टी है, जो अपने सहयोगियों को भी निगल जाती है।"

कश्मीर जला नहीं, बल्कि महक उठा...

उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस हर संस्था की साख को नुकसान पहुंचाना चाहती है। "आपको याद होगा, लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने कितना हंगामा मचाया था, ताकि चुनाव आयोग की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया जा सके। कांग्रेस का यही रवैया रहा है, वो हमेशा ऐसी ही साजिशें रचती आई है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के हालिया चुनावों को ऐतिहासिक करार दिया। उन्होंने कहा, "इस बार का चुनाव खास है, क्योंकि यह देश का संविधान पूरी तरह लागू होने के बाद पहला चुनाव है। कुछ लोग कहते थे कि अनुच्छेद 370 हटेगा तो कश्मीर जल जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कश्मीर जला नहीं, बल्कि महक उठा।"

पीएम मोदी ने बताया कि उनकी सरकार ने वहां बीडीसी के चुनाव कराए, जिससे अब हर स्तर पर जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधि काम करेंगे। उन्होंने इसे बाबा साहेब अंबेडकर को सबसे बड़ी श्रद्धांजलि बताया।

Tags

Next Story