हरियाणा विधानसभा चुनाव: BJP के टिकट पर विवाद, IAS सुशील सारवान की मां को टिकट देने पर कांग्रेस ने की शिकायत

BJP के टिकट पर विवाद, IAS सुशील सारवान की मां को टिकट देने पर कांग्रेस ने की शिकायत

Controversy over BJP Ticket in Haryana: हरियाणा में बीजेपी की टिकट पर विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल, भाजपा ने IAS सुशील सारवान की मां संतोष सारवान को अंबाला लोकसभा क्षेत्र की मुलाना विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। इस पर कांग्रेस ने इलेक्शन कमीशन (ECI) और हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) से शिकायत की है।

इसलिए चुनाव आयोग से की शिकायत

शिकायत में कहा गया है कि मुलाना विधानसभा क्षेत्र कुरुक्षेत्र जिले की सीमा से लगा हुआ है और कुरुक्षेत्र में बीजेपी के उम्मीदवार का बेटा सुशील सारवान वर्तमान में डिप्टी कमिश्नर (DC) हैं। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि इस स्थिति में चुनाव प्रभावित हो सकता है और ECI से मांग की है कि इस मामले में हस्तक्षेप कर उचित कार्रवाई की जाए।

सुशील लोगों पर बीजेपी को वोट देने का दबाव बना रहे

कांग्रेस के सदस्य सुरेश उनीसपुर द्वारा दी गई शिकायत में उल्लेख किया गया है कि पिछली लोकसभा चुनाव में भी चुनाव आयोग के आदेश पर सुशील सारवान को पंचकूला DC पद से हटा दिया गया था और अब वे कुरुक्षेत्र में तैनात हैं। शिकायत में यह भी कहा गया है कि सुशील सारवान स्थानीय लोगों पर बीजेपी को वोट देने का दबाव बना रहे हैं, जो नियमों का उल्लंघन है।



चुनाव आयोग को कांग्रेस की शिकायत

निष्पक्ष चुनाव के लिए यह जरूरी - कांग्रेस

कांग्रेस ने शिकायत में यह भी कहा है कि चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार किसी भी पार्टी के प्रत्याशी के रिश्तेदार को चुनाव ड्यूटी में तैनात नहीं किया जा सकता। इस मामले में कांग्रेस ने अपील की है कि हरियाणा में निष्पक्ष चुनाव के लिए सुशील सारवान का तुरंत तबादला किया जाए।



IAS सुशील सारवान

ECI के निर्देशों के अनुसार लोकसभा चुनाव के दौरान किसी भी अधिकारी को अपने गृह जिले में तैनात नहीं किया जा सकता, लेकिन RO यानी रिटर्निंग अफसर की भूमिका और DC के मामलों में स्पष्ट गाइडलाइंस की कमी के कारण स्थिति जटिल बनी हुई है। कांग्रेस की शिकायत के बाद चुनाव आयोग की ओर से अपेक्षित निर्देशों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।



लोकसभा चुनाव 2024 से पहले जारी आयोग का आदेश


Tags

Next Story