HDFC बैंक के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, 25 जून से बदल जाएगा UPI सर्विस से जुड़ा ये नियम

HDFC बैंक के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, 25 जून से बदल जाएगा UPI सर्विस से जुड़ा ये नियम
Alert for HDFC account holders:देश के निजी बैंक HDFC Bank के ग्राहकों को 25 जून से छोटे यूपीआई पेमेंट्स पर कोई नोटिफिकेशन अलर्ट प्राप्त नहीं होगा।

Alert for HDFC account holders:देश में यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। चाहे रोजमर्रा का सामान खरीदना हो या किसी को पैसे भेजने हों, हर जगह यूपीआई हमारी मदद करता है।ऐसे में अब HDFC Bank ने अपने यूपीआई नियमों में बदलाव की घोषणा की है, जो मंगलवार से लागू होगी। 25 जून से बैंक के ग्राहकों को छोटे यूपीआई पेमेंट्स पर कोई नोटिफिकेशन अलर्ट नहीं मिलेगा। बैंक के अनुसार, 100 रुपये से कम का पेमेंट करने या 500 रुपये से कम का पेमेंट प्राप्त करने पर अब कोई नोटिफिकेशन नहीं आएगा। बैंक ने इस बदलाव की जानकारी पिछले महीने के अंत में ही दें थी।

HDFC ने यह निर्णय क्यों लिया

बैंकिंग नियमों के अनुसार, 5,000 रुपये से अधिक के हर ट्रांजैक्शन के लिए टेक्स्ट मैसेज आवश्यक होता है। हालांकि, कई बैंक लो-वैल्यू डेबिट के लिए भी मैसेज भेजते हैं। बल्क SMS मैसेज की कीमत 0.01-0.03 रुपये प्रति मैसेज होती है। UPI ट्रांजैक्शन का दैनिक औसत लगभग 40 करोड़ है, और बैंक हर दिन टेक्स्ट मैसेज अलर्ट पर कई करोड़ रुपये खर्च करते हैं।

ईमेल अलर्ट जारी

ग्राहकों को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि बैंक अपनी ईमेल नॉटिफिकेशन सुविधा को बरकरार रखेगा। इसका मतलब है कि यदि आप 100 रुपये से कम भेजते हैं या 500 रुपये से कम प्राप्त करते हैं, तो आपको बैंक से ईमेल नॉटिफिकेशन मिलेगा, बशर्ते आपकी ईमेल आईडी अकाउंट के साथ लिंक हो। जिन यूजर्स की ईमेल आईडी पहले से ही बैंक के साथ जुड़ी है, उन्हें यूपीआई ट्रांजैक्शन से जुड़े अलर्ट मिलते रहेंगे।

साल 2016 में शुरू हुआ था UPI

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है। UPI पेमेंट सिस्टम की शुरुआत साल 2016 में हुई थी। यह सिस्टम नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संचालित किया जाता है।

Tags

Next Story