गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए सबसे स्वादिष्ट जूस है गन्ने का रस, जानिए फायदे

गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए सबसे स्वादिष्ट जूस है गन्ने का रस, जानिए फायदे
सबसे ज्यादा खास तो गन्ने का रस होता है। इसका जो स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत को बहुत सारे फायदे देता है। तो आज हम गन्ने के रस के फायदों के बारे में जानेंगे।

Sugarcane Juice Benefits: गर्मियों (summer Season) में अक्सर बाहर का मौसम काफी गर्म और लू के थपेड़ों जैसा होता है इस मौसम में तापमान बढ़ने के साथ साथ हमें अपनी सेहत का भी बहुत ख्याल रखना जरूरी है इसके लिए बाजार में कई ठंडी ठंडी ड्रिंक उपलब्ध होती है लेकिन सबसे ज्यादा खास तो गन्ने का रस होता है। इसका जो स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत को बहुत सारे फायदे देता है। तो आज के इस लेख में हम गन्ने के रस के फायदों के बारे में जानेंगे।

जाने गन्ने में पाए जाने वाले पोषक तत्व

सदियों से खाए जाने वाले गन्ने की बात करें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और जिंक, फास्फोरस, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे खनिजों से भरपूर होता है। जिससे हमारे शरीर में एनर्जी मिलती है।

जानिए गाने के रस के फायदे

1- पीलिया में है फायदेमंद

गन्ने के रस में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो लीवर को इंफेक्शन होने से बचते हैं साथ ही यह बिलीरुबिन के स्तर को नियंत्रण में बनाए रखने में मदद करते हैं। इसलिए आयुर्वेद के अनुसार गन्ने को पीलिया के लिए रामबाण औषधि माना गया हैं। पीलिया शरीर प्रोटीन को भारी मात्रा में तोड़ता है और आपके रक्त में बिलीरुबिन को बढ़ाता है। इसमें गन्ने का फायदा प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने में मदद करती हैं।

2- शरीर के लिए एनर्जी बूस्टर होता है गन्ना

आपके शरीर में थकान, स्ट्रेस कमजोरी को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद गन्ना माना गया है। अगर आप गन्ने के रस को पीते है तो आपके शरीर में इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और आपकी थकान को मिटाते हुए आपका मूड को बेहतर करता है।गन्ने का रस शरीर को हाइड्रेट रखने और थकान को कम करता है। यह जूस कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होता है।

3- एनीमिया का इलाज के लिए

गन्ने के रस का सेवन अक्सर एनीमिया यानी खून की कमी से होने वाली बीमारी के इलाज में करते हैं। क्योंकि गन्ने के रस में भरपूर मात्रा आयरन पाया जाता है जो शरीर के हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाता है। अगर कोई खून की कमी से जूझ रहे तो वह गन्ने का सेवन नियमित करें फायदा होगा।

4- पाचन के लिए अच्छा है गन्ना

गन्ने के सेवन से मिलने वाले फायदों में यह पाचन के लिए भी अच्छा माना गया है क्योंकि इसमें मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो पेट के पीएच लेवल को मेंटेन करता है और पाचन रस के स्त्राव को सुविधाजनक बनाता है। इसके अलावा इसमें शामिल फाइबर आपके पाचन हमेशा दुरुस्त रखते हैं।

5- प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी फायदेमंद

गन्ने का रस सभी तरह से फायदेमद होता है यह गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। इसमें फोलिक एसिड या विटामिन-बी9 होता है, जो सेहत के लिए लाभदायक होता है । इतना ही नहीं रिसर्च भी कहती है कि तो गन्ने का रस महिलाओं में ओवुलेटिंग समस्याओं को कम करता है, जिससे गर्भधारण की संभावना बढ़ती है।

Tags

Next Story