Health Benefits of Jackfruit: कटहल खाने से होने वाले ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Health Benefits of Jackfruit: कटहल खाने से होने वाले ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

कटहल खाने के फायदे: दुनिया का सबसे बड़े फलों में एक, कटहल न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि स्वस्थ भी है। यह फल लगभग सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है, जो हमारे शरीर को चाहिए।

इसलिए, आज हम बात करने वाले है कटहल उन सभी लाभों के बारे में जिनसे शायद आप अंजान होगें।

कटहल आपकी आंखों, बालों, त्वचा, हृदय के साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। फल में बहुत सारे बीज होते हैं जो एक पीले शेल में ढके होते हैं। आश्चर्यजनक रूप से, इसकी बनावट के कारण, कुछ लोग इसे फल भी नहीं मानते हैं। इसकी तुलना अक्‍सर मांस से की जाती है।

इस फल में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है और यहां तक कि कैलोरी, कार्ब्स, प्रोटीन, और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व एक संतुलित मात्रा में मौजूद होते हैं।

कटहल के अदभुद फायदे/Health Benefits of Jackfruit:

कटहल खाने के फायदे

पुरानी और गंभीर बीमारियों को रोके

कटहल में कुछ शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जैसे कि फ्लेवानोन्स, कैरोटेनॉयड्स, आदि। ये मधुमेह, कैंसर और अन्य पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में सहायक हैं।

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करें

कटहल का एक अन्य लाभ इसके कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स से आता है जो रक्त शर्करा यानि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल तथा इसके स्तर को कम करने में मदद करता है। यहां तक कि कटहल में उपयुक्‍त प्रोटीन और फाइबर के कारण ही यह स्वास्थ्य लाभ प्राप्‍त होता है।

अपच से राहत

कटहल के साथ ही इसके बीज पाचन के लिए बहुत अच्छे होते हैं। आप इसका इस्तेमाल करके घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। बीजों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, जब भी आपको कोई पाचन संबंधी समस्या हो तो इसका इस्तेमाल करें।

कटहल के कुछ और फायदों जिनमें त्वचा रोग, तनाव, झुर्रियां कम करना और स्वस्थ बाल आदि शामिल हैं।

त्वचा और बालों के लिए कटहल

कटहल के बीज आपके चेहरे से झुर्रियों को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप इसका पेस्ट बनाने के लिए ठंडे दूध के साथ उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से पेस्ट लगाने से महीन रेखाओं को कम करने में मदद मिलती है, त्वचा की बनावट में सुधार होता है और युवावस्था को बढ़ावा मिलता है।

कटहल में सूक्ष्म पोषक तत्व और प्रोटीन त्वचा रोगों को ठीक करने के लिए उपयोगी माना जाता है। यह तनाव के स्तर को प्रबंधित करने में भी मदद करता है। जब बालों के लिए कटहल के फायदे की बात आती है, तो फल बालों की भंगुरता को रोकने के लिए एक अद्भुत उपाय है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि यह विटामिन ए में उच्च है जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। कटहल के ये उल्लेखनीय लाभ बताते हैं कि यह निस्संदेह आपके शरीर के लिए एक चमत्कारिक फल है।

जैकफ्रूट के बारे में कुछ मिथक (झूठ)

इस बड़े और भारी फल से संबंधित कई मिथक और गलत धारणाएँ भी हैं। उनमें से एक यह की इसके बीज खाने के लिए सुरक्षित नहीं हैं। लेकिन इसके बीज आपके शरीर के लिए पूरी तरह से सुरक्षित और स्वस्थ हैं।

वे एंटीऑक्सिडेंट, स्टार्च, प्रोटीन, और अन्य पोषक तत्वों में भी समृद्ध हैं। लेकिन चूंकि उनमें ट्रिप्सिन और टैनिन होते हैं, इसलिए उनके लाभ कम हो जाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे खनिज और पोषक तत्व अवशोषण को रोकते हैं इनका नुकसान तब है जब आप इन्‍हें कच्‍चा कच्चा खाते हैं।

तो यह थे कटहल तथा इसके बीजों के लाभ उम्‍मीद है कि यह जानकारी आपके काम आयी होगी अगर आपके कटहल से संबधित किसी भी प्रकार की जानकारी की आवश्‍यकता है तो आप कमेंट बॉक्‍स में अपना पक्ष रख सकते हैं।

Tags

Next Story