क्यों सरसों आपके स्वास्थ्य के लिए है इतना लाभदायक, जानिए इसके महत्‍वपूर्ण उपयोग...

क्यों सरसों आपके स्वास्थ्य के लिए है इतना लाभदायक, जानिए इसके महत्‍वपूर्ण उपयोग...
Health Benefits of Mustard: सरसों सबसे बहुमुखी पौधा है जिसके बीज और पत्ते दोनों खाने के लिए होते हैं। प्राचीन काल से इसका उपयोग पकाने और औषधीय दोनों प्रकार से किया जाता है।

Health Benefits of Mustard: सरसों सबसे बहुमुखी पौधा है जिसके बीज और पत्ते दोनों खाने के लिए होते हैं। प्राचीन काल से इसका उपयोग पकाने और औषधीय दोनों प्रकार से किया जाता है। अब, यहां तक कि आधुनिक विज्ञान भी मानता है कि सरसों के कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं।

यहां हम जानेंगे कि सरसों के स्वास्थ्य लाभ के पीछे का रहस्‍य क्‍या है।

सरसों में होते हैं ये पोषक तत्व

सरसों में सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। सरसों के पत्ते विटामिन ए, सी, सहित कॉपर और कैल्शियम से भरपूर होते हैं।

इसके बीज सेलेनियम, फाइबर, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसे शरीर के लिए एक स्वस्थ आहार बनाती है। उदाहरण के लिए, इसमें ग्लूकोसाइनोलेट्स, कैरोटेनॉइड्स, केम्पफेरोल और आइसोरमेनेटिन भी शामिल हैं।

यही कारण है कि यह हृदय रोग, और टाइप 2 मधुमेह जैसी बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है।

सरसों के फायदे

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें- अपनी डाइट में सरसों को शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है। हालांकि, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए दवा के साथ इसे लेना अकेले दवा लेने की तुलना में अधिक प्रभावी है।

कुछ हद तक कैंसर से बचाव- जानवरों और टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों के निष्कर्ष बताते हैं कि इसमें शरीर को कुछ प्रकार के कैंसर से बचाने की क्षमता है। यह सरसों में ग्लूकोसाइनोलेट्स की उपस्थिति के कारण है। लेकिन निष्कर्षों में मनुष्यों पर शोध का अभाव है।

संक्रमण को रोकें- सरसों का तेल जीवाणुरोधी और एंटीफंगल होता है इसलिए यह संक्रमण को रोकने के लिए हानिकारक बैक्टीरिया को मार सकता है।

शरीर के दर्द को कम करने के लिए- शोधकर्ताओं ने चूहों पर अपने अध्ययन में शरीर के दर्द के इलाज में इसके तेल को फायदेमंद पाया है। इसलिए, यह मानव शरीर के समान ही काम कर सकता है लेकिन इसके लिए अधिक शोध की आवश्यकता है।

अस्थमा के लिए- सरसों का तेल अस्थमा के लक्षणों को दूर करने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। यह फेफड़ों पर दबाव से राहत देता है और इसके कामकाज में सुधार करता है। हालांकि, इसका कोई चिकित्सकीय प्रमाण नहीं है कि यह अस्थमा का इलाज कर सकता है या नहीं।

बूस्ट्स इम्युनिटी- इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है। विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है और इसकी कमी आपको बीमार बना सकती है। इसके अलावा, सरसों विटामिन ए से भरपूर होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

निस्संदेह, यह शरीर के लिए अच्छा है और ये लाभ इसके प्रमाण हैं। तो, अपने आहार में सरसों को शामिल करें या तो इसके बीज, पत्ते या सरसों के तेल का उपयोग करें।

सरसों के तेल के साथ सावधानी

हालांकि, कुछ लोगों को सरसों के तेल से एलर्जी हो सकती है। इसलिए, इसका उपयोग करने से पहले यह जांचने के लिए त्वचा परीक्षण लें कि आप इसका सेवन कर सकते हैं या नहीं। इसके अलावा, सरसों के तेल का तेज स्वाद कुछ के लिए अप्रिय हो सकता है। इसलिए इसका तेज स्वाद कम करने के लिए इसे जैतून के तेल या मक्खन के साथ उपयोग करें।

यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको पर्याप्त मात्रा में सूप, सलाद, स्मूदी और जूस में शामिल करना है।

Tags

Next Story