Health Benefits Tips: सुबह उठकर चाय या कॉफी क्या पीना होता है सही, जानें

Health Benefits Tips: सुबह उठकर चाय या कॉफी क्या पीना होता है सही, जानें
सुबह उठकर सबसे पहले आपको खाली पेट ही पानी पी जाना चाहिए, इससे आपका पाचन तंत्र सही रहेगा।

Tea and coffee time in morning: भारत में चाय लगभग घर-घर में पी जाती है, लगभग हर कोई इसका दीवाना है। कई लोग तो सुबह उठने के साथ ही बिस्तर में चाय मांगते हैं और उनकी गुड मॉर्निंग ही चाय के साथ होती है। थोड़ा मॉडर्न होंगे तो चाय की जगह कॉफी पीना शुरू कर देंगे। लेकिन, क्या इन चीजों को सुबह पीना सही है? या इनके पीने का सही समय क्या हो सकता है? आईए जानते हैं...

सुबह चाय पीना बेहतर या कॉफी?

सुबह उठकर सबसे पहले आपको खाली पेट ही पानी पी जाना चाहिए, इससे आपका पाचन तंत्र सही रहेगा। जो लोग भी सबसे पहले चाय या कॉफी पीते हैं, वह बिल्कुल गलत है इससे पाचन शरीर की पाचन प्रक्रिया बिगड़ती है।

बात करें कॉफी और चाय की तो चाय में कैफीन की मात्रा कॉफी से कम होती है। और इसके अलावा चाय में एल-थेनाइन (L-theanine) और अमीनो एसिड (amino acids) भी होते हैं जो शरीर द्वारा कैफीन को अवशोषित करने की गति को धीमा कर देते हैं। इससे सुबह-सुबह ज्यादा कैफीन लेने के नुकसानों जैसे कि गैस और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है। यानी चाय कॉफी से ज्यादा अच्छी रहेगी।

खाने के बाद पीना चाहिए चाय या कॉफी

यदि आप चाहे कॉफी पीने की शौकीन है और आप चाहते हैं कि इसके पीने से हमें नुकसान भी ना हो। तो आप इसका सेवन खाना खाने के आधे घंटे बाद कर सकते हैं। दरअसल, चाय आपके पेट को ज्यादा नुकसान खाली पेट ही पहुंचाती है। इसलिए खाना खाने के बाद चाय या कॉफी पीना सेहत के लिए उतना नुकसान दायक नहीं होगा। हो सके तो चाय और कॉफी के साथ बिस्किट भी खाएं ये न सिर्फ स्वाद बढ़ाएगी बल्कि एसिडिटी जैसी पाचन से जुड़ी समस्याएं भी कम करेगी। हालांकि, ज्यादा अच्छा यह भी है आप चाय या कॉफी दिन में सिर्फ एक या दो कप ही पिएं।

Tags

Next Story