Dengue Precaution: बरसात में मच्छर के काटने से हो रही डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियां, जानिए इससे कैसे करें बचाव

बरसात में मच्छर के काटने से हो रही डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियां, जानिए इससे कैसे करें बचाव
बच्चों की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है जिससे मच्छर काटने से उन्हें डेंगू बुखार होने की संभावना ज्यादा होती है।

बारिश का मौसम आते ही बीमारियां अपना प्रकोप दिखाने लगती हैं। खासकर मच्छर इन दिनों खून पी डालते हैं। गांव से लेकर शहर तक मच्छर अपना आतंक फैलाते हैं। लोगों को इनसे भारी परेशानियां होती हैं। यही कारण है कि इन दिनों देश भर डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

दरअसल, बरसात के मौसम में जगह - जगह पानी भर जाता है। इससे मच्छर अधिक हो जाते हैं। बच्चों की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है जिससे मच्छर काटने से उन्हें डेंगू बुखार होने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने आप को डेंगू जैसी बीमारियों से बचाकर रखें।

जानिए डेंगू से कैसे बचें?

घर के आसपास सफाई रखना

वैसे तो हमें सफाई हर जगह रखनी चाहिए लेकिन बारिश के दिनों में घर के आसपास सफाई रखना बेहद जरूरी है। हमें ये ध्यान में रखना चाहिए कि आसपास कहीं पानी न जमा हो पाए। ज्यादा समय अपने घर की खिड़कियां और दरवाजें बंद रखें।

साफ-सुथरे कपड़े पहनें

डेंगू से बचने की लिए सबसे ज्यादा जरूरी है साफ - सफाई। घर के बाद खुद के कपड़ो को भी साफ - सुथरा रखना चाहिए। ज्यादा समय फुल बाजू वाले कपड़े पहनकर रखें। रात में मच्छरदानी या फिर मच्छर भगाने वाली क्रीम लगाकर सोएं।

खाने पीने का रखें ध्यान

बीमारी से बचने के लिए खानपान में विशेष ध्यान रखना चाहिए। डेंगू से बचने के लिए भी इम्युनिटी का विशेष ध्यान रखना होता है। खाने में जरूरी पोषक तत्व, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होना चाहिए। खाने में संतरा, कीवी, नींबू, स्ट्रॉबेरी, पत्तागोभी, फूलगोभी और टमाटर जैसे फूड्स खाना फायदेमंद रहेगा।

ये होते हैं डेंगू के लक्षण

  • तेज बुखार
  • उल्‍टी-दस्‍त
  • शरीर में दर्द
  • सदमा
  • शरीर पर चकत्‍ते

Tags

Next Story