MP Weather: मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, भोपाल में खोले गए डैम के गेट

मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, भोपाल में खोले गए डैम के गेट

MP Weather Heavy Rain Alert

MP Weather Heavy Rain Alert : भोपाल। मध्यप्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी भोपाल में मंगलवार सुबह से बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में मध्यप्रदेश में तेज बारिश की चेतावनी दी है। इधर भोपाल में इस मानसून सीजन का बारिश का कोटा पूरा होने के बाद नदी - तालाब फुल हैं और भोपाल के सभी डैम के गेट खोल दिए गए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी विदर्भ और तेलंगाना के ऊपर बना दबाव पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और 2 सितंबर, 2024 को १७.30 IST पर विदर्भ और उसके आस-पास के मध्य भागों में कमजोर होकर WML में बदल गया। विदर्भ और उससे सटे पश्चिमी मध्य प्रदेश में लगभग उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर पड़ने की संभावना है।

मौसम की बदली इन परिस्थितियों के कारण अब मध्यप्रदेश में तेज बारिश का अलर्ट है। कलियासोत और भदभदा डैम के गेट खोल दिए गए हैं। भोपाल में इस सीजन का कोटा पूरा हो चुका है ऐसे में प्रशासन अलर्ट मोड पर है। सोमवार को भी राजधानी भोपाल में भारी बारिश हुई थी। कई जगह दिन में ही अन्धेरा छा गया था। ऐसी ही स्थिति मंगलवार को भी रह सकती है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट :

मौसम विभाग द्वारा मध्यप्रदेश के अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, खरगोन, देवास, रतलाम और धार में तेज बारिश होगी। यहां निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई गई। जिला अधिकारी भी भारी बारिश के अलर्ट के बाद स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। इसके अलावा ग्वालियर और जबलपुर में भी बारिश के आसार हैं।

यहां नहीं होगी बारिश :

एक ओर जहां भारी बारिश का अलर्ट है वहीं कुछ जिले ऐसे भी हैं जहां धूप निकल रही है। इनमें मध्यप्रदेश का सीधी, सिंगरौली, रीवा, मऊगंज और अनूपपुर - शहडोल शामिल है।

Tags

Next Story