#MeToo: हेमा कमेटी की रिपोर्ट के बाद ये एक्ट्रेस आईं सामने, पिता द्वारा किए यौन शोषण पर बोलीं - मेरे साथ जो हुआ...

हेमा कमेटी की रिपोर्ट के बाद ये एक्ट्रेस आईं सामने, पिता द्वारा किए यौन शोषण पर बोलीं - मेरे साथ जो हुआ...

Khushbu Sundar

#MeToo : हेमा कमेटी की रिपोर्ट (Hema Committee report) सामने आने के बाद मलयालम सिनेमा की कई दिग्गज अभिनेत्रियां सामने आई हैं। आए दिन बड़े - बड़े अभिनेताओं और डायरेटर्स पर नए खुलासे हो रहे हैं। सिनेमा में काम करने वालीं महिलाएं अपने ऊपर हुई अत्याचार की कहानी बता रहीं हैं। इसी बीच एक्ट्रेस खुशबु सुंदर (भाजपा नेता) ने अपने पिता द्वारा किए गए शोषण की बात एक्स पर #MeToo के साथ बताई है।

एक लम्बे चौड़े नोट में खुशबु सुंदर (Khushbu Sundar) ने लिखा -

हमारी इंडस्ट्री में प्रचलित #MeToo का यह क्षण आपको तोड़ देता है। उन महिलाओं को बधाई जो डटी रहीं। हेमा कमेटी की दुर्व्यवहार को रोकने के लिए बहुत ज़रूरत थी। लेकिन क्या यह ऐसा करेगी?

खामियाजा महिलाओं को ही भुगतना पड़ता है :

महिलाओं से दुर्व्यवहार और सेक्सुअल फेवर माँगना, हर क्षेत्र में मौजूद है। एक महिला से अकेले ही इस तरह की स्थिति से गुजरने की उम्मीद क्यों की जाती है? हालाँकि पुरुषों को भी इसका सामना करना पड़ता है, लेकिन इसका खामियाजा महिलाओं को ही भुगतना पड़ता है।

बेटियों के साथ बातकर मैं हैरान रह गई :

इस मुद्दे पर अपनी 24 वर्षीय और 21 वर्षीय बेटियों के साथ लंबी बातचीत की। पीड़ितों के प्रति उनकी सहानुभूति और समझ देखकर मैं हैरान रह गया। वे दृढ़ता से उनका समर्थन करती हैं और इस मोड़ पर उनके साथ खड़ी हैं। इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आप आज बोलें या कल, बस बोलें। तुरंत बोलने से उपचार और अधिक प्रभावी ढंग होगा और जाँच करने में मदद मिलेगी।

बोलने का विशेषाधिकार नहीं है :

शर्मिंदा होने का डर, पीड़ित को दोषी ठहराना और “तुमने ऐसा क्यों किया?” या “तुमने ऐसा क्यों किया?” जैसे सवाल उसे तोड़ देते हैं। पीड़िता आपके या मेरे लिए अजनबी हो सकती है, लेकिन उसे हमारे समर्थन, सुनने के लिए कान और हम सभी से भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता है। जब हम यह सवाल करते हैं कि उसने पहले क्यों नहीं बताया, तो हमें उसकी परिस्थितियों पर विचार करने की आवश्यकता है - हर किसी को बोलने का विशेषाधिकार नहीं है।

आत्मा पर गहरे घाव :

एक महिला और एक माँ के रूप में, इस तरह की हिंसा से मिले घाव न केवल शरीर में बल्कि आत्मा में भी गहरे घाव करते हैं। क्रूरता के ये कृत्य हमारे विश्वास, हमारे प्यार और हमारी ताकत की नींव को हिला देते हैं। हर माँ के पीछे, पालन-पोषण और सुरक्षा की इच्छा होती है, और जब वह पवित्रता टूट जाती है, तो इसका असर हम सभी पर पड़ता है।

मुझे पहले बोलना चाहिए था :

कुछ लोग मुझसे पूछते हैं कि मुझे अपने पिता के दुर्व्यवहार के बारे में बोलने में इतना समय क्यों लगा। मैं सहमत हूँ कि मुझे पहले बोलना चाहिए था। लेकिन मेरे साथ जो हुआ, वह मेरे करियर को बनाने के लिए कोई समझौता नहीं था। मुझे उस व्यक्ति के हाथों दुर्व्यवहार किया गया, जो मुझे गिरने पर सहारा देने के लिए सबसे मजबूत बाहें प्रदान करने वाला था।

वहाँ मौजूद सभी पुरुषों से, मैं आपसे पीड़िता के साथ खड़े होने और अपना अटूट समर्थन दिखाने का आग्रह करती हूँ। हर पुरुष का जन्म एक ऐसी महिला से होता है जिसने अविश्वसनीय दर्द और बलिदान सहा है। कई महिलाएँ आपके पालन-पोषण में अपरिहार्य भूमिका निभाती हैं, आपको वह व्यक्ति बनाती हैं जो आप आज हैं - आपकी माँ, बहनें, मौसी, शिक्षिकाएँ और दोस्त।

हिंसा के खिलाफ़ लड़ाई :

आपकी एकजुटता आशा की किरण हो सकती है, एक प्रतीक कि न्याय और दया की जीत होगी। हमारे साथ खड़े हों, हमारी रक्षा करें और उन महिलाओं का सम्मान करें जिन्होंने आपको जीवन और प्यार दिया है। हिंसा के खिलाफ़ लड़ाई में अपनी आवाज़ बुलंद करें और अपने कार्यों से वह सम्मान और सहानुभूति दर्शाएँ जिसकी हर महिला हकदार है।

याद रखें, हम एक साथ मज़बूत हैं, और केवल एक साथ ही हम इन घावों को भर सकते हैं और एक सुरक्षित दुनिया का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं। आइए समझें कि कई महिलाओं को अपने परिवारों का समर्थन भी नहीं मिलता है। वे छोटे शहरों से आती हैं, उनकी आँखों में सितारे होते हैं, वे चमकने की उम्मीद करती हैं, लेकिन अक्सर उनके सपने शुरू में ही कुचल दिए जाते हैं।

शोषण यहीं रुकना चाहिए :

यह सभी के लिए एक चेतावनी होनी चाहिए। शोषण यहीं रुकना चाहिए। महिलाओं, सामने आओ और बोलो। याद रखो, तुम्हारे पास जीवन में हमेशा एक विकल्प होता है। तुम्हारा ना निश्चित रूप से ना है। अपनी गरिमा और सम्मान के साथ कभी समझौता न करें। कभी नहीं। मैं उन सभी महिलाओं के साथ खड़ी हूँ जो इस दौर से गुज़री हैं। एक माँ और एक महिला के तौर पर....

एक्ट्रेस खुशबु सुंदर का सोशल मीडिया पर किया गया यह नोट वाकई काफी भावुक है। यह बताता है कि, कैसे महिलाएं शोषण का शिकार होतीं हैं लेकिन अंत में इतना कहना उचित होगा कि, आवाज उठाएं क्योंकि आपके चुप रहने से अपराधी की हिम्मत बढ़ती है और न्याय का दम घुटता है...

Tags

Next Story