सुल्तानपुर: इंडिया टीम के सामने अपनी बॉलिंग का हुनर दिखाएंगे जिले के हिमांशु सिंह...

इंडिया टीम के सामने अपनी बॉलिंग का हुनर दिखाएंगे जिले के हिमांशु सिंह...
तेज गेंदबाज मयंक यादव, युद्धवीर सिंह के साथ रणजी एवं आईपीएल खेले बिना परफॉर्मेंस के आधार पर इंडिया कैंप में हिमांशु को मिला मौका

संतोष कुमार यादव, सुल्तानपुर। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे धुरंधर बल्लेबाजों को अपने बॉलिंग का हुनर दिखाने का मौका देश के जिन तीन खिलाड़ियों को मिला है उनमें एक नाम जिले के हिमांशु सिंह का भी है। बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के लिए इंडिया टीम में कैंप के लिए बीसीसीआई की तरफ से क्रिकेटर हिमांशु को भी बुलावा आया है। 13 से 18 सितंबर तक चेन्नई में इंडिया कैंप के लिए चयनित हिमांशु मुंबई के मैदान में तैयारी कर रहे हैं।

ज्ञातव्य है कि 8 सितंबर 2024 को बांग्लादेश एवं इंडिया टेस्ट सीरीज के लिए रोहित शर्मा के नेतृत्व में घोषित भारतीय टीम के लिए देश से तीन बॉलरों को चुना गया है। जिनमें तेज गेंदबाज मयंक यादव (दिल्ली) युद्धवीर सिंह (जम्मू कश्मीर) हिमांशु सिंह (सुल्तानपुर, मुंबई) शामिल हैं। मयंक एवं युद्धवीर रणजी एवं आईपीएल खेल चुके हैं, जबकि हिमांशु सिंह को रणजी व आईपीएल खेले बिना उनकी परफॉर्मेंस पर भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने सीधे मौका दिया है। क्रिकेट इतिहास में शायद ही कोई क्रिकेटर होगा जिसे रणजी एवं आईपीएल खेले बिना सीधे इंडिया कैंप के लिए मौका मिला होगा।

ग़ौरतलब है कि इमर्जिंग कैंप में हिमांशु के आने के बाद से ही जहां भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर हिमांशु की परफॉर्मेंस पर निगाह बनाए हुए थे। वहीं युवा टीम को चांस देने की भारतीय टीम के मुख्य कोच गौतम गंभीर के विजन में भी हिमांशु फिट बैठते हैं। 6 फुट 4 इंच लंबा हिमांशु के लिए उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी होने वाली ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई कंडीशन देखते हुए लंबे कद के गेंदबाज होने का फायदा उनको मिल सकता है और वह इंडिया टीम का हिस्सा हो सकते हैं।

रणजी में 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं हिमांशु : सुल्तानपुर के मोतिगरपुर निवासी तीन भाइयों में हिमांशु जुड़वा हैं। एक भाई एलएलबी कर रहा दूसरा दिव्यांशु अंडर 16 मुंबई टीम से खेल चुके हैं। पिता शूरसेन सिंह पुलिस में इंस्पेक्टर एवं माता गृहणी हैं। हिमांशु 2015 में सुल्तानपुर डीसीए सचिव व क्रिकेटर असद अहमद के संपर्क में आए। असद अहमद की मदद से हिमांशु ने मुंबई के अल बरकात स्कूल में प्रवेश लिया। यहीं से 2018 में अंडर 16 एवं 2019-22 तक अंडर 19 मुंबई टीम से उन्हें खेलने का मौका मिला। इसी परफॉर्मेंस के आधार पर उन्होंने नेशनल कैंप किया। 2022-23, 2023-24 में भी हिमांशु को अंडर 23 मुंबई टीम से खेलने का मौका मिला। इसी बीच वीवीएस लक्ष्मण के अंडर में इमर्जिंग इंडिया कैंप किया व जनवरी 2024 में केरल एवं मुंबई के बीच खेले गए रणजी में वे 15 सदस्यीय टीम का भी वे हिस्सा रहे।

गनपत सहाय के डीसीए ग्राउंड से टीम इंडिया तक का सफर : सुल्तानपुर के गनपत सहाय पीजी कॉलेज स्थित डीसीए क्रिकेट मैदान वाया मुंबई के मैदानों से लेकर यहां तक का सफ़र तय करने जा रहे हिमांशु का परफार्मेंस क्रिकेट में अपना भविष्य देखने वाली नई पीढ़ी के क्रिकेटरों को प्रेरित करेगा। क्रिकेट में प्रतिभाएं कहीं से भी उभर सकती है। उभरते ऑफ स्पिनर हिमांशु को शुरुआती मार्गदर्शन देने वाले डीसीए सचिव व क्रिकेटर असद अहमद कहते हैं कि मुझे पता था कि हिमांशु एक दिन बेहतर करेगा आगे भी उससे अभी बड़ी उम्मीदें हैं। असद ने बताया कि हिमांशु जब भी सुल्तानपुर आते हैं तो गनपत सहाय पीजी कॉलेज में बने डीसीए की क्रिकेट ग्राउंड पर पुराने साथियों संग अभ्यास करते हैं। हिमांशु की इस उपलब्धि पर परिजनों के साथ गनपत सहाय पीजी कॉलेज के प्रबंधक ओम प्रकाश पांडेय 'बजरंगी', प्राचार्य अंग्रेज सिंह राणा, भाजपा नेता संतोष दूबे, आशीष पांडेय 'सनी' अब्दुल गब्बार, मोमिन एवं डीसीए की क्रिकेट ग्राउंड पर अभ्यास कर रहे हिमांशु के साथियों ने भी खुशी का इजहार करते हुए बधाईयां भेजी।

Tags

Next Story