क्या तेज धूप ने बिगाड़ दी है आपकी त्वचा और बालों की रंगत, इन घरेलू नुस्खों से करें उपचार

क्या तेज धूप ने बिगाड़ दी है आपकी त्वचा और बालों की रंगत, इन घरेलू नुस्खों से करें उपचार
धूप से खराब हुई त्वचा और बालों के लिए आप आज हम कुछ घरेलू नुस्खे (Skin and hair care Remedies)बता रहे है जो आपको इस समस्या से बचा सकते है।

Skin and Hair home Remedies: गर्मियों के मौसम (Summer Season)में धूप का तेज पारा नजर आता है जिसकी वजह से धूप में बाहर निकलने पर चेहरे और बालों को नुकसान पहुंचना जाहिर सी बात है क्योंकि सूरज के गर्म तापमान के साथ इससे निकलने वाली पराबैंगनी (यूवी) किरणें नुकसान पहुंचाने की कारक होती है। इस नुकसान से खुद को बचाने के लिए आप आज हम कुछ घरेलू नुस्खे (Skin and hair care Remedies)बता रहे है जो आपको इस समस्या से बचा सकती है।

जानिए कैसे रखें चेहरे का ख्याल

अगर आप धूप की चपेट में आ गए है तो आपकी त्वचा के लिए आप इन चीजों के जरिए ख्याल रख सकते है। चलिए जानते है इनके बारे में

1- नारियल तेल

धूप से झुलसी त्वचा की रंगत को वापस लाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें प्राकृतिक SPF के गुण पाए जाते है जो त्वचा को झुलसाने से बचाते है। इसे धूप में बाहर निकलने से पहले लगा लें तो आपके लिए अच्छा होगा।

2- ग्रीन टी

चेहरे की जलन को कम करने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए आप इसे चेहरे पर कॉटन पैड की मदद से त्वचा पर लगाएं। इसमें शामिल एंटीऑक्सीडेंट होते है आपके चेहरे की यूवी किरणों से बचाने में मदद करते है।

3- खीरा

ज्यादा धूप के संपर्क में आने से आपकी त्वचा अगर झुलस गई है तो आप खीरा लगाकर इससे राहत पा सकते है। इसके लिए जले हुए स्थान पर खीरे के टुकड़े लगाकर आराम पा सकते है यह सूजन को कम करने में मदद करता है।

4- एलोवेरा

यहां पर चेहरे की रंगत को सही करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते है। इसे लगाने से आराम मिलता है तो वहीं जलने से आई सूजन और लालिमा कम करने में मदद करता है।

5- दही

सादे दही को अपनी त्वचा पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड धूप से क्षतिग्रस्त त्वचा को शांत करने और एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकता है।

बालों के लिए ये अपनाएं घरेलू नुस्खे

चेहरे के बाद धूप से झुलसे बालों को सही करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते है जो मददगार साबित होते है..

1- अंडे का मास्क

बालों को धूप से फीकी पड़ी रंगत को सही करने के लिए आप एक अंडे का इस्तेमाल कर सकते है बालों के लिए अंडा अच्छा होता है। इसका उपयोग करने के लिए एक अंडे में एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और इसे अपने बालों पर लगाएं। धोने से पहले इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। अंडे का इस्तेमाल बालों को मजबूत बनाने के लिए करते है।

2- शहद और जैतून का तेल मास्क

बालों को खराब होने से बचाने के लिए आप शहद और जैतून तेल का इस्तेमाल कर सकते है। इसे आप बालों पर पेस्ट बनाकर लगा लें इसके 30 मिनट तक लगा रहने के बाद धो लें आपको खराब हुए बालों में नमी और पोषण मिलता है।

3- नारियल का तेल

धूप में निकलने से पहले अपने बालों में नारियल का तेल लगाएं। यह आपके बालों को सूरज के सूखने के प्रभाव से बचाने में मदद कर सकता है।

4- एप्पल साइडर विनेगर लगाएं

धूप से क्षतिग्रस्त हो चुके बालों को सही करने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए विनेगर से बालों को धोएं ताकि आपके स्कैल्प और बालों के पीएच संतुलन को बहाल करने में मदद मिलती है।

Tags

Next Story