इंदौर अब 'ग्रीन सिटी' भी कहलएगा... इंदौर में बोले गृहमंत्री अमित शाह, 55 जिलों के पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का उद्धाटन भी किया

इंदौर अब ग्रीन सिटी भी कहलएगा... इंदौर में बोले गृहमंत्री अमित शाह, 55 जिलों के पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का उद्धाटन भी किया

मध्य प्रदेश का शहर इंदौर एक और रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। रविवार 14 जुलाई को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रेवती रेंज में 11 लाख पौधे लगाने का अभियान शुरु किया। इसके अलावा सभी 55 जिलों के पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का उद्धाटन भी किया।

पौधारोपण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी ने देश में एक पेड़ मां के नाम की शुरुआत की है अब ये एक आंदोलन बन गया है। उन्होंने कहा कि मैं आज इंदौर आया हूँ। इंदौर अपनी स्वच्छता, स्वाद और सुशासन के लिए जाना जाता है। अब इंदौर 'ग्रीन सिटी' के नाम से भी जाना जाएगा।

'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत 11 लाख वृक्षारोपण कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भाग लिया। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि लोगों को जीवन देने के लिए 1 वृक्ष 10 पुत्रों के समान है। 51 लाख पौधे लगाना पवित्र काम है। इंदौर में नगर निगम और राज्य शासन द्वारा लगभग 5.5 करोड़ पेड़ लगाने का अभियान चला है। 40 लाख पौधे भोपाल लगा रहा है, 10 लाख पौधे उज्जैन लगा रहा है।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सभी 55 जिलों के पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का भी उद्धाटन किया। इस दौरान अमित शाह ने प्रदेश हिंदी ग्रंथ अकादमी और महाविद्यालय के काउंटर का वर्च्युअल शुभारम्भ और भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोष्ठ का शुभारंभ किया। साथ ही पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के विद्यार्थियों के लिए बस सेवा की शुरुआत किया।

इस कार्यक्रम में अमित शाह ने विद्यार्थियों से अपील की और कहा कि आप सभी भी एक पेड़ मां के नाम जरूर लगाएं। पूरे देश भर में सबसे पहले नई शिक्षा नीति कहीं जमीन पर उतरी तो वो है मध्य प्रदेश। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी का सपना है कि आजादी के 100 वर्ष पूरे होने पर हमारा भारत हर क्षेत्र में अग्रणी रहे। विकसित भारत के निर्माण के लिए मोदी सरकार ने सबसे पहले नई शिक्षा नीति लाने का काम किया है, जो छात्रों को हमारी प्राचीन संस्कृति से जोड़ने का काम करेगी।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव, नगरीय आवास एवं विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावाट, इंदौर सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव और आम नागरिक उपस्थित रहें।

Tags

Next Story