Arvinder Singh Lovely: गृह मंत्रालय ने पूर्व मंत्री अरविंदर सिंह लवली की बढ़ाई सुरक्षा, अब मिली Y+ कैटेगरी की सिक्योरिटी

Arvinder Singh Lovely gets Y+ category security

Arvinder Singh Lovely gets Y+ category security 

Arvinder Singh Lovely gets Y+ category security : नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बीजेपी नेता अरविंदर सिंह लवली को 'Y+' कैटेगरी की सुरक्षा (Y Plus category security) देने का फैसला किया है। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि, आईबी ने अपनी एक रिपोर्ट में खतरे की आशंका जताई थी जिसके आधार पर गृह मंत्रालय ने लवली को यह सुरक्षा प्रदान की है।

लोकसभा चुनाव के दौरान BJP में हुए शामिल

लोकसभा चुनाव के दौरान दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर अरविंदर सिंह लवली (Arvinder Singh Lovely) बीजेपी में शामिल हुए थे। लवली ने अपने इस्तीफे में बताया था कि, वो खुद को अपाहिज महसूस कर रहे थे, क्योंकि दिल्ली के वरिष्ठ नेताओं द्वारा लिए गए सभी निर्णयों को दीपक बाबरिया द्वारा 'एकतरफा वीटो' कर दिया गया था। दिल्ली कांग्रेस यूनिट AAP के साथ गठबंधन के खिलाफ थी, लेकिन पार्टी आलाकमान इसके साथ आगे बढ़ गया।

चिराग पासवान को जेड कैटेगरी की सुरक्षा

गौरतलब है कि, इससे पहले गृह मंत्रालय ने केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान की भी सुरक्षा बधाई गई थी। चिराग को जेड कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई है।पहले उन्हें एसएसबी के कमांडो सुरक्षा दे रहे थे अब उन्हें सीआरपीएफ सुरक्षा देगी।

क्या है Y+ कैटेगरी की सिक्योरिटी

भारत सरकार की ओर से देश के कुछ व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान की जाती है, जिसमें मुख्य रूप से गृह मंत्रालय द्वारा X, Y, Y Plus, Z और Z Plus कैटेगरी की सुरक्षा दी जाती है। Y+ कैटेगरी की सुरक्षा में CRPF के पांच जवान तैनात होते हैं। साथ ही तीन अलग-अलग शिफ्ट में 6 PSO (पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर) भी होते हैं। हर शिफ्ट में CRPF जवान के साथ दो पीएसओ तैनात रहते हैं। X, Y, Y Plus, Z और Z Plus कैटेगरी की सुरक्षा के अलावा एक SPG (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) सुरक्षा होती है, जो केवल देश के प्रधानमंत्री को दी जाती है।

Tags

Next Story