Union Budget 2024: बजट के बाद क‍ितने सस्‍ते हुए मोबाइल फोन, 30 हजार का फोन अब इतने में खरीद पाएंगे आप

Union Budget 2024: बजट के बाद क‍ितने सस्‍ते हुए मोबाइल फोन, 30 हजार का फोन अब इतने में खरीद पाएंगे आप
custom duty: सरकार ने मोबाइल फोन और चार्जरों पर कस्टम ड्यूटी को कम किया है। सरकार ने कस्टम ड्यूटी 20% से कम करके 15% कर दिया है।

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद के पटल केंद्रीय बजट 2024-25 पेश कर दिया है। इसके साथ ही इस बजट में सरकार का 9 क्षेत्रों पर अधिक फोकस किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में चार जातियों गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाताओं अधिक जोर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मौजूदा बजट को खास प्राथमिकताओं के लिए याद रखा जाएगा। वित्त मंत्री अर्थव्यवस्था का व्यौरा देते हुए कहा कि भारत लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। हमें उम्मीद है कि आने वाले वक्त में भारत की आर्थिक वृद्धि और बेहतर रहेगी।

इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में कौशल विकास के साथ युवाओं के रोजगार को लेकर कई घोषणाएं की। बजट2024 -25 में सोने और चांदी की कस्‍टम ड्यूटी में कटौती का भी जिक्र किया गया है। इसके साथ ही सरकार ने मोबाइल फोन और चार्जर की कीमतें घटाने का भी ऐलान किया है।

मोबाइल और चार्जर पर कितना कम हुआ दाम

बता दें कि सरकार ने मोबाइल फोन और चार्जरों पर कस्टम ड्यूटी को कम किया है। सरकार ने कस्टम ड्यूटी 20% से कम करके 15% कर दिया है। यानी कि अब मोबाइल फोन और चार्जर की खरीद पर 5% लोगों को कम देना पड़ेगा।

क्या होती है कस्टम ड्यूटी

जब कोई वस्तु को दूसरे देश विदेशों आयात की जाती है तो संबंधित देश की सरकारें उस सामान पर टेक्स लगाती हैं। जिसे कस्टम ड्यूटी कहा जाता है। सरकार माल के आयात और निर्यात पर टैक्स लगाती है। दुनिया के हर देश उन वस्तुओं पर सीमा शुल्क लगाते हैं जो उस देश में निर्यात या आयात की जाती है।

5% कस्टम हटने से कितना पड़ेगा असर

आज का दौर एक तेज़ी से भागता हुआ दौर है। इस दौर में लगभग 90 प्रतिशत लोगों के पास स्मार्ट फोन होता ही है। अब सवाल ये उठता है कि मोबाइल फोन्स पर 5% कस्टम हटने से कितना असर पड़ेगा तो इसका भी जवाब है हमारे पास, मान लीजिए की आपके पास 21,हजार का फोन है पहले इस पर सरकार करीब 20% कस्टम लगाती थी, 20% के हिसाब से 4,000 रुपये. 4 हज़ार रुपये कस्टम ड्यूटी लगने के बाद फोन की कीमत हो जाती है 25,000 रुपये, जो कि पहले आपको देना पड़ रहा था।

अब इस 5% कटौती के बाद 20 हजार के फोन पर सरकार 15% की कस्टम ड्यूटी लगाएगी तो 15 प्रतिशत के हिसाब से 3000 रूपए के करीब आंकड़ा आता है जिससे फोन की कीमत 23,000 रुपये हो जाती है। वहीं जो फोन पहले आपको पहले 24,000 खर्च कर के खरीदा करते थे नई कस्टम ड्यूटी के लगने के बाद अब आपको 23,000 रुपये खर्च करने होंगे. इस तरह आपके 1,000 रुपये बच जाएंगे।

Tags

Next Story