अगर गर्मियों मेंं जिम जाने का सोच रहे हैं तो, ध्‍यान रखें ये बातें आएगी काम

अगर गर्मियों मेंं जिम जाने का सोच रहे हैं तो, ध्‍यान रखें ये बातें आएगी काम
गर्मियों में वर्कआउट करना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए हम आपको कुछ बातों के बारे में बताएंगे जो आपको काफी फायदेमंद रहेगी।

Summer Exercise Tips: अच्छी सेहत के लिए हर कोई वर्कआउट करते ही रहते हैं लेकिन मौसम(Summer Season)बदलने के साथ कुछ बातों का भी ख्याल रखना जरूरी होता है इस मौसम में अक्सर कई बार तेज गर्मी, पसीने की वजह से थोड़ी देर वर्कआउट (gym Tips) करने से ही थक जाते हैं। इस मौसम में खाना खाने का भी मन नहीं करता इस वजह से गर्मियों में वर्कआउट करना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए ही आज हम आपको कुछ बातों के बारे में बताएंगे जो आपको काफी फायदेमंद रहेगी।

गर्मियों में जिम जाने वाले रखें इन बातों का ख्याल

गर्मियों में वर्कआउट करने के लिए आप इन बातों का ख्याल रखे चलिए जानते हैं

1- एक्सरसाइज का समय करें सेट

यहां पर गर्मियों के समय में अगर आप एक्सरसाइज के समय को सेट कर लेते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको 8 से 9 बजे तक का समय सही रहेगा क्योंकि इसके बाद धूप तेज हो जाती है और बाहर का टेंपरेचर भी गरम हो जाता है जो सेहत के लिए सही नहीं होता है।

2- गर्मियों में भरपूर पानी पीने का बनाए नियम

गर्मियों में अगर आप जिम वर्कआउट के लिए जाते हैं तो आपको भरपूर मात्रा में पानी पीने का नियम बनाना चाहिए। एक्सरसाइज के दौरान पसीना निकलने से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है जो डिहाइड्रेशन का कारण बनती है। लेकिन आप एक्सरसाइज के दौरान बहुत ज्यादा पानी पीने की गलती न करें बल्कि सुबह उठकर 2 ग्लास गुनगुना या नॉर्मल पानी पिएं. पानी में नींबू-शहद मिलाकर भी पी सकते हैं यह आपके शरीर को हाइड्रेट करता है।

3- एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करें कम

गर्मियों के मौसम में जिम एक्सरसाइज के लिए जाते हैं तो जिम इंस्ट्रक्टर द्वारा दी गई डाइट का पालन करते हैं। इसमें आप एक्सरसाइज करने के दौरान स्टेमिना बढ़ाने के लिए एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं को इन सब से बचना चाहिए क्योंकि इनमें काफी मात्रा में ग्लूकोज होता है। इसकी जगह नारियल पानी या नॉर्मल पानी ले सकते हैं। इसका असर आपकी सेहत पर नहीं पड़ेगा और आप हेल्दी रहेंगे।

4- वर्कआउट के तुरंत बाद नहाने की नहीं करें गलती

गर्मियों में हम अक्सर जिम से आने के बाद नहाना पसंद करते हैं ताकि सारी थकान, पसीना और गंदगी निकल जाए लेकिन आपको तुरंत नहाने से बचना चाहिए। के लिए तुरंत नहाने की वजह थोड़ी थोड़ी देर आराम करें जिससे आपके शरीर का टेंपरेचर सामान्य हो जाएगा। उसके 1 घंटे बाद आप नहा सकते हैं।

Tags

Next Story