J&K: अगर जम्मू कश्मीर में बनी हमारी सरकार तो बहाल करेंगे आर्टिकल 370, उमर अब्दुल्ला ने किया अपने घोषणा पत्र में ऐलान

अगर जम्मू कश्मीर में बनी हमारी सरकार तो बहाल करेंगे आर्टिकल 370, उमर अब्दुल्ला ने किया अपने घोषणा पत्र में ऐलान

J&K: जम्मू-कश्मीर की सबसे पुरानी क्षेत्रीय पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने सोमवार को अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें स्वायत्तता की बहाली, अनुच्छेद 370 और केंद्र शासित प्रदेश के लिए राज्य का दर्जा सहित कई मुद्दों पर प्रयास करने का वादा किया गया है।

इसके साथ ही पार्टी ने कई विकास कार्यों का वादा किया और मुफ्त बिजली, नौकरियों का सृजन, भूमि की सुरक्षा और कैदियों की रिहाई सहित नागरिक मुद्दों पर भी ध्यान दिया। इसके अलावा भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता को सुगम बनाने का आग्रह भी किया।

बाप को बेटे से कई उम्मीद

फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला की अगुआई में नेशनल कॉन्फ्रेंस को उम्मीद है कि वह 10 साल बाद होने वाले विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में पूर्व मुख्यमंत्री उमर ने पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी होने से एक दिन पहले घोषणापत्र जारी किया है।

बहाल करेंगे आर्टिकल 370

घोषणापत्र के शुरुआती पन्नों में लिखा है, 5 अगस्त, 2019 से पहले 370, 35A और राज्य का दर्जा बहाल करेंगे। अंतरिम अवधि में हम J&K पुनर्गठन अधिनियम, 2019 और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के कामकाज के नियम, 2019 को फिर से तैयार करने का प्रयास करेंगे। विधानसभा अपने कामकाज की पहली सूची में क्षेत्र के राज्य का दर्जा और विशेष दर्जा छीनने के केंद्र के फैसले के खिलाफ प्रस्ताव पारित करेगी।

उमर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को अपनी शक्तियाँ वापस पाने के लिए लड़ना होगा, उन्होंने कहा, "कम से कम, हम जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलाएँगे। राज्य के भीतर, वादों को पूरा करने के लिए आवश्यक सभी शक्तियाँ जम्मू-कश्मीर सरकार के पास हैं और हम इन वादों को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर भारत सरकार राज्य का दर्जा बहाल करने के अपने वादे को पूरा करने में विफल रहती है, तो वे सर्वोच्च न्यायालय जाएँगे और न्याय पाएँगे।

हम हार नहीं मानेंगे- उमर

अनुच्छेद 370 को स्वीकार करने में कथित रूप से विफल रहने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा, "हम हार नहीं मानेंगे... हम तब तक लड़ेंगे जब तक देश में स्थिति बदल नहीं जाती।" घोषणापत्र में 200 यूनिट मुफ्त बिजली, सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम को निरस्त करना, राजनीतिक कैदियों की रिहाई, कश्मीरी पंडितों की सम्मानजनक वापसी के लिए प्रतिबद्धता, पासपोर्ट सत्यापन में आसानी, अन्यायपूर्ण बर्खास्तगी का अंत, लोगों को अनावश्यक उत्पीड़न जैसी कुछ अन्य प्रमुख गारंटियाँ शामिल हैं।

Tags

Next Story