Independence Day 2024: पीएम मोदी ने लाल किले से दिए भाषण में बता दिया, देश में क्या बड़ा होने वाला है?

पीएम मोदी ने लाल किले से दिए भाषण में बता दिया, देश में क्या बड़ा होने वाला है?

Independence Day 2024

Independence Day 2024 : नई दिल्ली। लाला किले की प्राचीर से जब भारत के प्रधानमंत्री अपना भाषण देते हैं तो दुनिया इस भाषण को सुनती है। इस भाषण में सरकार की उपलब्धि ही नहीं बल्कि आने वाले समय में भारत किस ओर बढ़ेगा इसका भी जिक्र होता है। पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर अपने तीसरे कार्यकाल के पहले भाषण में ऐसे बहुत से मुद्दों का जिक्र किया जिनसे पता चलता है कि, देश में आने वाले समय में क्या कुछ बड़ा होने वाला है। आइए जानते हैं वो बड़ी बातें जिनका जिक्र पीएम मोदी ने अपने भाषण में कर दिया।

मेडिकल कोलेज की सीट बढ़ेगी :

पीएम मोदी में लाल किले से ऐलान किया है कि, आने वाले समय में देश में मेडिकल कॉलेज की सीट बढ़ेगी। पीएम ने कहा कि, आगामी पांच साल में मेडिकल की 75 हजार नई सीट बढ़ाई जाएगी। इस ऐलान के बैकग्राउंड में पेपर लीक की घटनाओं को देखा जा सकता है। समय - समय पर मेडिकल कॉलेज की सीट बढ़ाए जाने की मांग की जाती रही है। ऐसे में पीएम मोदी द्वारा किया गया यह बड़ा ऐलान है।

समान नागरिक संहिता पर विचार :

समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) वर्तमान सरकार का एजेंडा रहा है। लाल किले की प्रचीर से जब चीफ जस्टिस समेत विपक्ष के नेता मंच पर मौजूद थे UCC का जिक्र करके पीएम ने बता दिया कि, तीसरे कार्यकाल में वे इस पर फैसला ले सकते हैं। वर्तमान सिविल कोड को पीएम मोदी ने कम्युनल बता दिया और कहा कि, सुप्रीम कोर्ट ने स्वयं समान नागरिक संहिता लागू किए जाने की बात कही थी। यह सुनकर चीफ जस्टिस भी मुस्कुरा दिए।

वन नेशन वन इलेक्शन पर भी फैसला :

वन नेशन वन इलेक्शन भाजपा सरकार के प्रमुख एजेंडे में से एक है। इसके लिए पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की अध्यक्षता में बनी समिति ने अपनी अनुशंसा सरकार को सौंप दी थी। पीएम मोदी ने अपने भाषण में इसका भी जिक्र किया। वन नेशन वन इलेक्शन बड़े रिफार्म में से एक साबित हो सकता है हालांकि विपक्ष इसके पक्ष में नहीं है।

भ्रष्टाचार पर और सख्त रुख :

पिछले दो कार्यकाल में सरकार का रुख भ्रष्टाचार पर काफी सख्त रहा है। लाल किले से पीएम मोदी ने कहा, "भ्रष्टाचार ने भारत को वर्षों तक ग्रसित किया है। हमने भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई छेड़ी है और हम इसके खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे।" यह बताता है कि, आने वाले समय में कार्रवाई तक हो सकती है।

बांग्लादेश के हिन्दुओं के लिए चिंता :

पीएएम मोदी ने अपने भाषण में कहा , "एक पड़ोसी देश के तौर पर मैं बांग्लादेश में जो कुछ भी हुआ है, उससे जुड़ी चिंता को समझ सकता हूं। मुझे उम्मीद है कि वहां स्थिति जल्द से जल्द सामान्य हो जाएगी। 140 करोड़ देशवासियों की चिंता वहां के हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है - भारत हमेशा चाहता है कि हमारे पड़ोसी देश समृद्धि और शांति के मार्ग पर चलें।

लाखों युवाओं को राजनीति में आने का आमंत्रण :

पीएम मोदी ने लाल किले से लाखों युवाओं को राजनीति में आने का आवाहन किया। उन्होंने कहा कि, ऐसे युवा राजनीतिक पार्टियों को ज्वाइन करें जिनके परिवार में कोई राजनीति में न रहा हो। वे किसी भी पार्टी की सदस्यता लें लेकिन राजनीति में आए, नए विचार लाएं।

तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का वादा :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "यह भारत का स्वर्णिम युग है। 2047 हमारे विकसित भारत की प्रतीक्षा कर रहा है। बाधाओं और चुनौतियों को परास्त करते हुए, नए संकल्प के साथ आगे बढ़ने के लिए यह समिति...मैंने पहले भी कहा था कि मेरे तीसरे कार्यकाल में देश तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा और मैं तीन गुना गति से काम करूंगा। ताकि देश के सपने जल्द से जल्द साकार हों...2047 के लिए 24/7"

Tags

Next Story