Monkeypox Alert in India: मंकीपॉक्स के इमरजेंसी घोषित होने के बाद अलर्ट मोड पर भारत, 17 अगस्त को होगी बैठक

मंकीपॉक्स के इमरजेंसी घोषित होने के बाद अलर्ट मोड पर भारत, 17 अगस्त को होगी बैठक
भारत में मंकी पॉक्स का खतरा जानते हुए स्वास्थ्य विभाग में 17 अगस्त को मीटिंग बुलाई है। इसके तहत कई फैसले लिए जा सकते है।

Monkeypox Alert in India: दुनिया भर में अब खतरनाक बीमारी मंकीपॉक्स का खतरा बढ़ने लगा है इसके कई मामले अब तक सामने आ चुके हैं। मंकीपॉक्स के बढ़ते प्रसार को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन एमपॉक्स के प्रकोप को अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय तथा सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए खतरा घोषित किया है। इसके बाद से कई देश सतर्क हो गए हैं तो वहीं भारत में इसे खतरा जानते हुए स्वास्थ्य विभाग में 17 अगस्त को मीटिंग बुलाई है।

भारत में क्या है मंकी पॉक्स की स्थिति

आपको बताते चलें कि, इस गंभीर बीमारी मंकी पॉक्स को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि, भारत में एमपॉक्स के मामलों में वृद्धि का जोखिम बहुत कम है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के हवाले से पीटीआई ने बताया कि भारत में एमपॉक्स का अंतिम मामला इस वर्ष मार्च में केरल में सामने आया था। 2022 से अब तक देश में इस वायरल संक्रमण के 30 लैब-कन्फर्म मामले दर्ज किए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा करेंगे बैठक

भारत में मंकीपॉक्स को लेकर 17 अगस्त दिन शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा मंत्रालय, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे, जिसमें स्थिति की समीक्षा की जाएगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी आवश्यक सावधानियां बरती गई हैं। भारत ने एमपॉक्स से निपटने के लिए 2022 में गाइडलाइन जारी की थी।

यह सावधानियां हो सकती है लागू

आपको बताते चलें कि, बैठक के दौरान मंकी पॉक्स बीमारी के खतरे को देखते हुए कई सावधानियां लागू हो सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय हवाई अड्डों और बंदरगाहों जैसे एंट्री प्वाइंट्स पर सलाह जारी कर सकता है। जिसमें उन्हें सतर्क रहने और मौजूदा दिशा-निर्देशों के अनुसार संदिग्ध मामलों का प्रबंधन करने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया जा सकता है। इन दिशा-निर्देशों में संभावित प्रसार को रोकने के लिए आइसोलेशन और इलाज के प्रोटोकॉल शामिल हैं।

Tags

Next Story