पेरिस ओलंपिक में भारत का पांचवां पदक, नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल तो पाकिस्तान के नदीम ने जीता गोल्ड

पेरिस ओलंपिक में भारत का पांचवां पदक, नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल तो पाकिस्तान के नदीम ने जीता गोल्ड

Paris Olympic Games 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत के झोली में पांचवां पदक आ गया है। इस बार कांस्य नही बल्कि रजत पदक मिला है। जैवलिन थ्रो में गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा गोल्ड से चूक गए उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा। हालांकि नीरज आजादी के बाद एथलेटिक्स में दो ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं। उन्होंने 07 अगस्त 2021 को टोक्यो ओलंपिक 2020 में 87.58 मीटर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

पाकिस्तान को नदीम ने दिलाया 32 साल बाद ओलंपिक पदक

बता दें नीरज चोपड़ा ने इस सीजन का अपना सर्वाधिक स्कोर करते हुए 89.45 मीटर के थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीता है। वहीं, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर दूर भाला फेंक कर ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया और इस साल का गोल्ड मेडल नाम अपने नाम किया। ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स 88.54 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे और कांस्य पदक अपने नाम किया। पाकिस्तान को नदीम ने 1992 बार्सीलोना ओलंपिक के बाद कोई ओलंपिक पदक दिलाने में सफल रहें है ।

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, "नीरज चोपड़ा उत्कृष्टता के साक्षात उदाहरण हैं! उन्होंने बार-बार अपनी प्रतिभा दिखाई है। भारत को खुशी है कि वह एक बार फिर ओलंपिक में सफल रहे हैं। रजत पदक जीतने पर उन्हें बधाई। वह आने वाले अनगिनत एथलीटों को अपने सपनों को पूरा करने और हमारे देश को गौरवान्वित करने के लिए प्रेरित करते रहेंगे।"

माता पिता खुश

नीरज चोपड़ा के पिता सतीश कुमार ने कहा, "सभी का अपना दिन होता है, आज अरशद का दिन था उन्होंने स्वर्ण पदक जीता। हम दूसरी बार ओलंपिक में जैवलिन में मेडल जीते हैं, यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है।"

वहीं, उनकी मां सरोज देवी का कहना है कि उनके लिए रजत पदक भी स्वर्ण पदक जैसा है। और वो बहुत खुश हैं।

Tags

Next Story