Lokayukta Action: इंदौर लोकायुक्त की बड़ी कार्यवाही, शीला मेरावी को एक लाख रुपए की रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

Indore bribery case

Indore bribery case

Indore Lokayukta Action : इंदौर, मध्य प्रदेश। इंदौर में लोकायुक्त की टीम ने शुक्रवार 18 अक्टूबर को बड़ी कार्रवाई की है । लोकायुक्त पुलिस की टीम ने जिला परियोजना समन्वयक शीला मरावी को 1 लाख रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया। शीला मरावी MP पब्लिक स्कूल अशोक नगर और MP किड्स स्कूल अंजली नगर इंदौर की संचालिका हैं। इनके दोनों स्कूल सरकार से मान्यता प्राप्त हैं। साल 2019-20 से 2023-24 तक इनके स्कूलों के छात्रों को 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित कराया गया था।

10 लाख रुपए की मांगी थी रिश्वत

जिला शिक्षा केंद्र इंदौर से सूचना के अधिकार के तहत दोनों स्कूलों के छात्रों की 5वीं और 8वीं परीक्षा में सम्मिलित होने के संबंध में जानकारी मांगी गई थी। इसके साथ ही शिकायतकर्ता दिलीप बुधानी को यह कहकर ब्लैकमेल किया जा रहा था कि वह उनके स्कूलों की मान्यता समाप्त करा देगा। जांच को समाप्त करने के लिए संजय मिश्रा कोई शिकायत नहीं करेगा, ऐसा लिखवाने के बदले आरोपी शीला मरावी ने 10 लाख रुपए की रिश्वत मांगी थी।

4 लाख रुपए में तय हुआ मामला

आवेदक ने पुलिस अधीक्षक लोकायुक्त राजेश सहाय के समक्ष शिकायत की। 4 लाख रुपए में लेनदेन तय हुआ था। आरोपी के खिलाफ धारा 7 भ्रष्टाचार निवारण संशोधन अधिनियम 2018 के तहत मामला दर्ज कर 18 अक्टूबर को ट्रेप करके कार्रवाई की गई, जिसमें आरोपी को आवेदक से पहली किश्त के रूप में 1 लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया गया।

देपालपुर में 40 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार

एक अन्य मामले में इंदौर लोकायुक्त ने देपालपुर तहसील में राजस्व निरीक्षक नरेश बिवालकर को 40 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया। पुलिस अधीक्षक लोकायुक्त इंदौर के समक्ष शिकायत की गई थी कि राजस्व ग्राम उजालिया, तहसील देपालपुर में भूमि सर्वे क्रमांक 135, रकबा 0.437 हेक्टेयर की भूमि प्रार्थी और अन्य के नाम दर्ज है। इस भूमि पर अन्य लोगों द्वारा अवैध कब्जा कर लिया गया था।

कब्जा हटवाने के नाम पर न्यायालय ने आदेश पारित किया था, कब्जा दिलवाने के एवज में राजस्व निरीक्षक नरेश बिवालकर ने1.5 लाख रुपए की रिश्वत मांगी, जिसमें से 70 हजार रुपए पहले ही ले लिए थे। आरोपों की जांच करने पर आरोप सही पाए गए, जिसके बाद लोकायुक्त की टीम ने उन्हें 40 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया।

लोकायुक्त संभाग रीवा की ट्रैप कार्यवाही

अन्य अन्य मामले में लोकयुक्त पुलिस ने शुक्रवार 18 अक्टूबर को सतना के कृष्णगढ़ तहसील के पटवारी सुरेश कुमार साकेत रामपुर बघेलान मन्नू साइकिल स्टोर के पास नकद रिश्वत लेते गिरफ्तार किए गए है। जानकारी के मुताबिक आरोपी सुरेश कुमार साकेत ने शिकायतकर्ता रामनाथ प्रजापति की पैत्रिक जमीन के वारिसाना होने के बाद जमीन की ऋण पुस्तिका बनाने के लिए 1000 रुपए की रिश्वत मांगी थी।

Tags

Next Story