MP Weather Update: पीक पर मॉनसून, कई जगहों पर रुक-रुक कर हो रही बारिश, बांधों में बढ़ा जलस्तर

MP Weather Update: पीक पर मॉनसून, कई जगहों पर रुक-रुक कर हो रही बारिश, बांधों में बढ़ा जलस्तर
मध्य प्रदेश के इंदौर, उज्जैन समेत 18 जिलों में बुधवार को भारी बारिश का अलर्ट है।

Weather Update: भोपाल। राज्य में 21 जून को मानसून ने दस्तक दी, जिसके साथ रुक-रुक कर कभी तेज तो कभी हल्की बारिश हुई। पिछले दो दिनों से राज्य में भारी बारिश का दौर जारी है। आईएमडी भोपाल के अनुसार, अगले पांच दिनों तक यह भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है।

बुधवार को मध्य प्रदेश के इंदौर और उज्जैन समेत 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हरदा में आज सुबह चार घंटे तक बारिश हुई, जिससे आदमपुर और भैरोपुर में सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया। खंडवा में भी सुबह 9 बजे से लगातार बारिश हो रही है।

मानसून की द्रोणिका अभी मध्य प्रदेश से गुजर रही है, सक्रिय चक्रवाती परिसंचरण और कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण मौसम खराब हो रहा है। इस तेज तूफान और बारिश का असर पूरे राज्य पर पड़ रहा है। कई जिलों में बारिश इतनी तेज है कि सड़कें तालाब बन गई हैं और नर्मदा समेत कई नदियां उफान पर हैं।

10.6 इंच तक हुई बारिश

अभी तक प्रदेश में औसत बारिश 10.6 इंच हो चुकी है। यह सामान्य बारिश से 0.4 इंच कम है। यह औसत से 4% कम है। अभी तक पूर्वी हिस्से में 15% कम बारिश हुई है, जबकि पश्चिमी हिस्से में 7% अधिक बारिश हुई है।

प्रदेश भर के बांधों में बढ़ रहा जलस्तर

लगातार बारिश के चलते प्रदेश के बड़े बांधों और तालाबों में पानी बढ़ रहा है। भोपाल के लाइफलाइन बड़ा तालाब में 1659.50 फीट पानी जमा हो गया है। सीहोर के कोलार, शहडोल के बाणसागर, खंडवा के ओंकारेश्वर, जबलपुर के बरगी, नर्मदापुरम के तवा डैम और भोपाल के कलियासोत डैम में औसतन 2 फीट पानी बढ़ा है।

Tags

Next Story