तीन UPSC उम्मीदवारों की मौत की जांच अब CBI के हवाले, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया आदेश

तीन UPSC उम्मीदवारों की मौत की जांच अब CBI के हवाले, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया आदेश

तीन UPSC उम्मीदवारों की मौत की जांच अब CBI के हवाले

CBI Will Investigate Death Of UPSC Candidates In Delhi : हाई कोर्ट ने टिप्पणी की कि, यह निष्कर्ष निकालना गलत नहीं कि दिल्ली की सिविल एजेंसियों के पास धन की कमी है।

CBI Will Investigate Death Of UPSC Candidates In Delhi : नई दिल्ली। उच्च न्यायालय ने राजेंद्र नगर में तीन यूपीएससी उम्मीदवारों की मौत की जांच सीबीआई को सौंप दी है। न्यायालय ने इस निर्णय के कारणों के रूप में घटनाओं की गंभीरता और लोक सेवकों द्वारा भ्रष्टाचार की संभावित संलिप्तता का हवाला दिया। दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) को सिविल सेवा उम्मीदवारों की मौत की सीबीआई जांच की निगरानी के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी को नामित करने का निर्देश भी दिया।

दिल्ली हाई कोर्ट ने टिप्पणी की कि, यह निष्कर्ष निकालना गलत नहीं होगा कि दिल्ली की नागरिक एजेंसियों के पास प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए आवश्यक धन की कमी है। न्यायालय ने कहा कि दिल्ली के अधिकांश भौतिक बुनियादी ढांचे, जैसे नालियाँ, पुरानी हो चुकी हैं, जिन्हें लगभग 75 साल पहले बिछाया गया था, और वे अपर्याप्त और खराब तरीके से बनाए रखी गई हैं।

न्यायालय के निर्देशों का नहीं हो रहा पालन :

8 अप्रैल को, न्यायालय ने निर्देश दिया था कि अधिक कुशल समस्या समाधान सुनिश्चित करने के लिए किसी एक एजेंसी को केवल वर्षा जल नालियों को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार नहीं होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, न्यायालय ने स्थिति की समीक्षा के लिए तीसरे पक्ष के ऑडिट का आदेश दिया। उच्च न्यायालय ने कहा कि हाल की त्रासदियों ने प्रदर्शित किया है कि, नागरिक एजेंसियों द्वारा न्यायालय के निर्देशों का पूरी तरह से पालन नहीं किया जा रहा है।

एक दूसरे पर आरोप - प्रत्यारोप से हाई कोर्ट नाराज :

अदालत ने दिल्ली में प्रशासनिक स्थिति की आलोचना की और इस बात पर प्रकाश डाला कि कई अधिकारी केवल जिम्मेदारी बदल रहे हैं और मुद्दों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के बजाय एक-दूसरे पर दोष मढ़ रहे हैं। हाई कोर्ट ने कहा कि उसे अनधिकृत निर्माणों से निपटने के लिए नागरिक अधिकारियों द्वारा किसी भी संरचनात्मक सुधार के बारे में सूचित नहीं किया गया है।

बता दें कि, बीते दिनों दिल्ली में अत्यधिक बारिश हुई थी। इसी दौरान राओ आईएएस स्टडी सर्कल की बेसमेंट की लाइब्रेरी में पानी भर गया था। बेसमेंट में सीवेज का पानी भी घुस आया था। बायोमेट्रिक गेट खराब होने के कारण छात्र बाहर नहीं आ पाए और तीनों की मौत हो गई थी। इसके बाद से छात्र दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे हैं। अब दिल्ली हाई कोर्ट ने इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी है।

Tags

Next Story