Hashim Safieddin Killed: इजराइल ने हिजबुल्लाह के उत्तरधिकारी हाशिम सफीद्दीन का भी काम किया तमाम, बेरूत हमलों में मारे जाने का दावा

इजराइल ने हिजबुल्लाह के उत्तरधिकारी हाशिम सफीद्दीन का भी काम किया तमाम, बेरूत हमलों में मारे जाने का दावा

Hashim Safieddin Killed

Hashim Safieddin Killed : इजरायली हमलों में हिजबुल्लाह मुख्यालय और नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हाशिम सफीद्दीन (Hashim Safieddin) को निशाना बनाया गया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक्सियोस के हवाले से बताया कि पश्चिम एशिया में संघर्ष गहरा गया है, क्योंकि बेरूत में इजरायली हमलों में हिजबुल्लाह के वरिष्ठ नेता हाशिम सफीद्दीन को निशाना बनाया गया है। सफीद्दीन को इजराइली हमलों में मारे गए हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) का उत्तराधिकारी माना जाता है।

हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मृत्यु के बाद से, सफीद्दीन को उनके संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा था। नसरल्लाह के चचेरे भाई और अपने पूर्ववर्ती की तरह मौलवी सफीद्दीन, इजरायल और संयुक्त राज्य अमेरिका की आलोचना में मुखर रहे हैं, और लगातार फिलिस्तीनी के हक़ में वकालत करते रहे हैं।

1964 में दक्षिणी लेबनान में जन्मे सफीद्दीन को लंबे समय से नसरल्लाह के उत्तराधिकारी के रूप में तैयार किया जा रहा था। नसरल्लाह द्वारा हिजबुल्लाह की बागडोर संभालने के ठीक दो साल बाद, सफीद्दीन को समूह की कार्यकारी परिषद का प्रमुख नियुक्त किया गया था।

2017 में, अमेरिकी विदेश विभाग ने सफीद्दीन को आतंकवादी घोषित किया था। उसी साल, हिजबुल्लाह की गतिविधियों का समर्थन करने और सीरियाई शासन का समर्थन करने में उनकी भूमिका के लिए उन्हें सऊदी अरब द्वारा ब्लैकलिस्ट भी किया गया था।

लेबनान में लगभग एक साल से चल रही सीमा पार की लड़ाई में 1,900 से अधिक लोग मारे गए हैं और 9,000 से अधिक घायल हुए हैं, जिनमें से अधिकांश मौतें पिछले दो हफ्तों में हुई हैं। इजरायली सेना ने लोगों को दक्षिणी लेबनान के उन क्षेत्रों को खाली करने की चेतावनी दी है, जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित बफर जोन से बाहर हैं। इस बीच, गाजा मोर्चे पर, कब्जे वाले पश्चिमी तट पर तुलकरम शरणार्थी शिविर पर इजरायली हमले में कम से कम 18 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी थी। इस हमले के बारे में इजरायली सेना ने कहा था कि उसने हमास कमांडर को मार गिराया है।

Tags

Next Story