Israel - Iran War: इजरायल ने ईरान के सैन्य ठिकानों सहित कई शहरों को किया तबाह, सीरिया पर किया हमला

इजरायल ने ईरान के सैन्य ठिकानों सहित कई शहरों को किया तबाह, सीरिया पर किया हमला
इजरायल ने ईरान के साथ साथ सीरिया के सैन्य ठिकानों पर भी हवाई हमले किए हैं।

इजराइल ने आज यानी शनिवार सुबह ईरान की राजधानी तेहरान समेत कई शहरों में बमबारी की है। यही नहीं कई सैन्य ठिकानों को भी तबाह कर दिया है। इजरायल रक्षा बल ने इसकी पुष्टि की है। इजरायल ने ईरान के साथ साथ सीरिया के सैन्य ठिकानों पर भी हवाई हमले किए हैं। सीरियाई मीडिया के अनुसार, इजरायल ने सीरिया के मध्य और दक्षिणी हिस्सों में हमले किए। ईरान में हमले के बाद इजरायल ने धमकी भी दी है।

इजरायल पर तत्काल खतरा टला

इजरायल ने सोशल मीडिया में इसकी जानकारी देते हुए लिखा - " हमने इजरायल के खिलाफ ईरान के हमलों के लिए इजरायल की प्रतिक्रिया पूरी कर ली है। हमने ईरान में सैन्य ठिकानों पर लक्षित और सटीक हमले किए - जिससे इजरायल राज्य के लिए तत्काल खतरे विफल हो गए।"

IDF ने दी जानकारी

IDF प्रवक्ता RAdm. डैनियल हैगरी ने वीडियो जारी कर इस हमले की जानकारी दी, जिसमें उन्होंने कहा: इजरायल राज्य के खिलाफ ईरान में शासन द्वारा महीनों तक लगातार किए गए हमलों के जवाब में - अभी इजरायल रक्षा बल ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले कर रहे हैं। ईरान में शासन और क्षेत्र में उसके समर्थक 7 अक्टूबर से लगातार इजरायल पर हमला कर रहे हैं - सात मोर्चों पर - जिसमें ईरानी धरती से सीधे हमले भी शामिल हैं। दुनिया के हर दूसरे संप्रभु देश की तरह, इजरायल राज्य को भी जवाब देने का अधिकार और कर्तव्य है। हमारी रक्षात्मक और आक्रामक क्षमताएँ पूरी तरह से सक्रिय हैं। हम इजरायल राज्य और इजरायल के लोगों की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा, करेंगे।

ईरान ने इजरायल पर किया था हमला

बता दें, हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के खात्मे के बाद इसी महीने ईरान ने इजराइल पर करीब 1800 में मिसाइलें दागी थी। तब ईरान ने या दावा किया था कि हमला जारी रहेगा। वहीं, इसराइल ने कहा था कि समय आने पर जवाब दिया जाएगा।

Tags

Next Story