Israel-Gaza war: याह्या सिनवार की मौत पर नेतन्याहू का आया पहला बयान, कहा - हमने बुराई को खत्म किया लेकिन...

याह्या सिनवार की मौत पर नेतन्याहू का आया पहला बयान, कहा - हमने बुराई को खत्म किया लेकिन...
नेतन्याहू ने इसे खुशी का पल बताते हुए देश को संबोधित किया, जिसमें उन्होंने कहा कि हमने बुराई को खत्म किया है।

इजराइल ने हमास के सेना प्रमुख याह्या सिनवार को मार गिराया है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने खुद इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने इसे 7 अक्टूबर का बदला बताते हुए जंग जारी रखने की बात कही है। नेतन्याहू ने इसे खुशी का पल बताते हुए देश को संबोधित किया, जिसमें उन्होंने कहा कि हमने बुराई को खत्म किया है, लेकिन अभी काम पूरा नहीं हुआ है। हमने जैसा वादा किया था कि हमास के नेता को मार देंगे वैसा ही किया। इस पर दुनिया के अलग- अलग देश अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं, आइए जानते हैं किसने क्या कहा?

गाजा निवासियों के लिए कही ये बात

उन्होंने आगे कहा कि हमास नेता सिनवार ऐसा व्यक्ति था जिसने हॉलोकॉस्ट के बाद इतिहास का सबसे घातक नरसंहार को अंजाम दिया। नेतन्याहू ने कहा हमास नेता की मौत युद्ध का एक महत्वपूर्ण पड़ाव था। अब गाजा में बंधक बनाए गए लोगों को वापस लाया जा सकेगा। बताते चलें हाल ही में इस्राइल ने लेबनान में हवाई हमलों के जरिए हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरल्ला को मारा था।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बताया दुनिया के लिए एक अच्छा दिन

याह्या सिनवार के मारे जाने पर संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि इस्राइली अधिकारियों ने मेरी नेशनल सिक्योरिटी टीम को बताया कि गाजा में उनके द्वारा किए गए एक मिशन में हमास नेता याह्या सिनवार की मौत हो गई है। बाद में डीएनए परीक्षण से भी पुष्टि हुई कि सिनवार मर गया है। यह इस्राइल, संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया के लिए एक अच्छा दिन है।

प्रधानमंत्री जस्टिन टूड्रो ने कही ये बात

वहीं, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टूड्रो ने कहा "आतंकवादी संगठन हमास के क्रूर नेता याह्या सिनवार को आईडीएफ ने खत्म कर दिया है। सिनवार के नेतृत्व में, हमास ने 7 अक्टूबर को भयानक अत्याचार किए, इजरायल को नष्ट करने की कोशिश की और पूरे क्षेत्र में नागरिकों पर मूर्खतापूर्ण, विनाशकारी आतंकवादी हमले किए। आज का दिन उसके पीड़ितों और उनके परिवारों के लिए न्याय का एक उपाय है। सिनवार की मौत से आतंक का राज खत्म हो गया है। हमास को अपने हथियार डालने चाहिए, बंधकों को रिहा करना चाहिए और गाजा के शासन में भविष्य में कोई भूमिका नहीं निभानी चाहिए। हम तत्काल युद्ध विराम के लिए अपना आह्वान दोहराते हैं। गाजा में पीड़ा समाप्त होनी चाहिए।"

ऋषि सुनक ने क्या कहा?

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि "हमास के नेता के रूप में, याह्या सिनवार भयानक आतंकवादी कृत्यों के लिए जिम्मेदार थे। उनका निष्कासन न्याय की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। ब्रिटेन को आतंकवाद के खिलाफ खुद की रक्षा करने और क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने के लिए इजरायल के अधिकार का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए।"


Tags

Next Story