हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या कर इजरायल ने लिया बदला, जानिए क्या है पूरा मामला...

हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या कर इजरायल ने लिया बदला, जानिए क्या है पूरा मामला...

इजरायल और हमाज के बीच युध्द अभी भी जारी है। विश्व के कई देश इसे रुकवाने का प्रयास कर रहे लेकिन कामयाब नहीं हो पा रहे। इसी के साथ अब बुधवार को दोनों देशों से जुड़ी एक और बड़ी खबर सामने आई है। इजरायल ने हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या कर दी है। हानिया को ईरान की राजधानी तेहरान में मारा गया, जिसकी पुष्टि खुद ईरान ने एक बयान जारी कर की है।

जानकारी के मुताबिक इस्माइल हानिया ईरान के नवनियुक्त राष्‍ट्रपत‍ि मसूद पेजेश्‍किआन के शपथ समारोह में पहुंचे थे। जिस स्थान पर हानिया ठहरा हुआ था उसे ही बुधवार सुबह इजरायल ने उड़ा दिया। इस हादसे में हमाज चीफ हानिया के साथ-साथ उसका एक बॉडीगार्ड भी मारा गया। मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस्माइल हानिया के परिवार के सदस्यों को भी निशाना बनाया जा रहा है। अब तक उसके 3 बच्चों और 4 पोतों सहित बहन को मारा जा चुका है।

कौन है इस्माइल हानिया?

दरअसल, फिलिस्तानी संगठन हमास की कई शाखाएं हैं, जो कि राजनीतिक, फौजी या सामाजिक काम करती हैं। इन सभी को हमास की परामर्शदात्री निकाय यानी कंसल्टेटिव बॉडी नियंत्रित करती है जिसका मुख्यालय गाजा पट्टी इलाके में है। हमास के इस बॉडी की कमान हानिया के हाथ में थी हालांकि वो कतर की राजधानी दोहा में रहता था क्योंकि मिस्त्र ने गाजा में उसके आने- जाने पर रोक लगा रखी थी।

इजरायल हमास के बीच चल रही जंग

बताते चलें कि 7 अक्टूबर 2023 से इजरायल और हमास के बीच जंग चल रही है। हमास ने इजरायल पर हमला किया था तब 1200 लोगों के मारे जाने की खबर थी, इसके साथ ही 250 लोगों को बंधक बनाया गया था। तब से दोनों तरफ से हमले किये जा रहे हैं। जहां एक ओर हमास दावा करता है कि इजरायल ने हमले में 39 हजार फिलिस्तानी नागारिकों को मारा है तो वहीं इजरायल का कहना है कि उसने हमास और उसके सहयोगियों के 14 हजार लड़ाकों को मारा है।

Tags

Next Story