जम्मू-कश्मीर: गृह मंत्री अमित शाह का ऐलान, बीजेपी जीती तो ईद और मुहर्रम के मौके पर 2 गैस सिलिंडर मुफ्त मिलेंगे...

गृह मंत्री अमित शाह का ऐलान, बीजेपी जीती तो ईद और मुहर्रम के मौके पर 2 गैस सिलिंडर मुफ्त मिलेंगे...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को जम्‍मू - कश्‍मीर के मेंढर में एक चुनावी रैली में कहा कि अगर जम्‍मू-कश्‍मीर में बीजेपी सत्‍ता में आती है तो ईद और मुहर्रम के मौके पर 2 गैस सिलिंडर मुफ्त मिलेंगे। उन्‍होंने बीजेपी के संकल्‍प पत्र का जिक्र कर कहा हम हर घर में सबसे बड़ी उम्र वाली महिला को 18 हजार सालाना देंगे।

इतना ही नहीं अपनी चुनावी रैली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को महूबा मुफ्ती की पीडीपी, फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस पार्टी पर तीखा हमला करते हुए कहा कि "तीनों परिवारों" ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं को हथियार दिए जबकि भाजपा ने उन्हें लैपटॉप दिए।

चुनावी राज्य जम्मू-कश्मीर के मेंढर में की रैली के दौरान अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में घाटी में अभूतपूर्व परिवर्तन हुआ है - आतंकवाद से शांति की ओर कदम बढ़ाए गए हैं।

शाह ने कहा, "मोदी जी के अथक प्रयासों के कारण आज करीब 30,000 कश्मीरी युवा विभिन्न स्तरों पर चुनाव लड़ रहे हैं और अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग कर रहे हैं।" जम्मू-कश्मीर में पहाड़ी, गुर्जर और बकरवाल समुदायों के लिए आरक्षण के प्रति भाजपा की प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए शाह ने कहा: "1947 से लेकर अब तक पाकिस्तान के खिलाफ लड़े गए हर युद्ध में इस भूमि, जम्मू-कश्मीर के सैनिकों ने भारत की रक्षा की है। जब 1990 के दशक में फारूक अब्दुल्ला की बदौलत आतंकवाद आया, तो मेरे पहाड़ी, गुर्जर और बकरवाल भाइयों ने ही सीमाओं पर गोलियों का बहादुरी से सामना किया।" गृह मंत्री ने यह भी कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार कभी भी "आतंकवाद को खूबसूरत घाटियों में प्रवेश नहीं करने देगी"।

केंद्रीय गृह मंत्री अमितशाह ने मेंढर रैली की मुख्‍य बातें:

1. जम्मू-कश्मीर के वीर सैनिकों का योगदान: शाह ने बताया कि 1947 से लेकर अब तक पाकिस्तान के खिलाफ हर युद्ध में जम्मू-कश्मीर के सैनिकों ने भारत की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 1990 के दशक में जब आतंकवाद फैला, तब पहाड़ी, गुर्जर और बकरवाल समुदायों के लोगों ने सीमा पर साहस के साथ मोर्चा संभाला और गोलियों का सामना किया।

2. महिलाओं और किसानों के लिए आर्थिक सहायता: हर घर की एक महिला को सालाना 18,000 रुपये सीधे बैंक अकाउंट में दिए जाएंगे। इसके अलावा, ईद और मुहर्रम के मौके पर 2 मुफ्त गैस सिलेंडर भी प्रदान किए जाएंगे। किसानों को मिलने वाली 6,000 रुपये की सहायता राशि को बढ़ाकर 10,000 रुपये किया जाएगा, और कृषि बिजली बिल में 50% की छूट दी जाएगी। साथ ही, 500 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाएगी।

3. जम्मू के विकास की योजनाएं: जम्मू में मेट्रो का विस्तार किया जाएगा और तवी नदी पर रिवर फ्रंट का निर्माण होगा। मेंढर, पूंछ और रजौरी में पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा। शाह ने कहा कि पिछले 70 सालों से इस क्षेत्र के साथ अन्याय हुआ है, जिसे सुधारने के लिए 5 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। इसके अलावा, बच्चों को लैपटॉप और टैबलेट भी मुहैया कराए जाएंगे और किश्तवाड़ में आयुर्वेदिक पार्क बनाया जाएगा। जम्मू में आईटी हब का निर्माण भी किया जाएगा।

4. आरक्षण और प्रमोशन में समानता: पहाड़ी, गुर्जर और बकरवाल समुदायों को केवल नौकरियों में ही नहीं, बल्कि प्रमोशन में भी आरक्षण दिया जाएगा। शाह ने कहा कि कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी ने इन समुदायों को उनके अधिकारों से वंचित रखा है, लेकिन भाजपा ने इसे उनका हक मानते हुए आरक्षण का निर्णय लिया है।

5. महिलाओं के लिए विशेष योजनाएं: जम्मू-कश्मीर में घर की सबसे वरिष्ठ महिला को सालाना 18,000 रुपये दिए जाएंगे। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो मुफ्त सिलेंडर मिलेंगे, और सिलेंडर की कीमत 500 रुपये तक सीमित की जाएगी। पीएम-किसान योजना के तहत किसानों को मिलने वाली राशि को बढ़ाकर 10,000 रुपये किया जाएगा।

6. आतंकवाद के खिलाफ सख्त रुख: राहुल गांधी की 'मोहब्बत की दुकान' की आलोचना करते हुए शाह ने कहा कि वे आतंकवाद को बढ़ावा देते हैं और पाकिस्तान से बातचीत की बात करते हैं। लेकिन जब तक पाकिस्तान आतंकवाद को खत्म नहीं करेगा, तब तक उससे कोई बातचीत नहीं होगी।

Tags

Next Story