JK Speaker Election: जम्मू-कश्मीर में 4 नवंबर को होगा विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव

JK Speaker Election

JK Speaker Election

JK Speaker Election 2024 : श्रीनगर। जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Lieutenant Governor Manoj Sinha) ने विधानसभा के अध्यक्ष के चुनाव की तिथि तय कर दी है। यह चुनाव 4 नवंबर 2024 को सुबह 10:30 बजे होगा। इस चुनाव की जानकारी राजभवन के सूत्रों द्वारा दी गई है, जिससे क्षेत्र में राजनीतिक गतिविधियों को लेकर नई चर्चाएँ शुरू हो गई हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक स्पीकर पद के लिए पार्टी में दो वरिष्ठ नेता अब्दुल रहीम राथर और अली मोहम्मद सागर दौड़ में हैं। दोनों सात बार विधायक चुने गए हैं, लेकिन अब्दुल रहीम राथर आयु के आधार पर सबसे वरिष्ठ विधायक हैं।जबकि डिप्टी स्पीकर का पद भाजपा को दिया जाएगा। रहीम राथर जम्मू कश्मीर राज्य में वित्तमंत्री समेत विभिन्न मंत्रालयों की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं। इसलिए उन्हें ही स्पीकर बनाए जाने की संभावना है।

श्रीनगर में होगा पहला सत्र

विधानसभा का पहला सत्र राजधानी श्रीनगर में होगा और लगभग एक सप्ताह तक चलेगा। उपराज्यपाल ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 की धारा 1891 के तहत प्रदत्त अपनी शक्तियों और अधिकारों का प्रयोग करते हुए विधानसभा का सत्र चार नवंबर को बुलाया है। बता दें कि, जम्मू-कश्मीर में इंडी गठबंधन के नेतृत्व में उमर अब्दुल्ला सरकार का गठन हुआ है। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने विधानसभा में डिप्टी स्पीकर का पद भाजपा के लिए छोड़ने का निर्णय लिया है। विधानसभा में बीजेपी प्रमुख विपक्षी दल है और उसके 90 सदस्य हैं।



Tags

Next Story