IAS Sharada Muralidharan: पत्नी ने आईएएस पति को किया रीप्लेस, अब केरल सरकार में संभालेंगी सीएस का पद

पत्नी ने आईएएस पति को किया रीप्लेस, अब केरल सरकार में संभालेंगी सीएस का पद

 आईएएस वी वेणु और केरल सीएम शारदा मुरलीधरन

नई दिल्ली। यूं तो आपने कई IAS कपल के वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होते देखीं होंगी, लेकिन यह तस्वीर अपने आप में काफी महत्वपूर्ण है। इसे केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (CM Pinarayi Vijayan )ने भी ऐतिहासिक करार दिया है। आइए जानते हैं आखिर तस्वीर में दिखने वाला कपल क्यों है इतना खास.... ।

दरअसल, केरल सरकार (Kerala Government) में मुख्य सचिव रहे वी वेणु (V Venu) की पत्नी शारदा मुरलीधरन (Sharada Muralidharan) ने शनिवार को उनके पति की जगह पदभार ग्रहण किया है। इससे पहले वें अतिरिक्त सचिव के रूप में अपनी सेवाएं दें रहीं थी।

केरल सरकार ने 21 अगस्त को शारदा मुरलीधरन की मुख्य सचिव (Chief Secretary) के रूप में नियुक्ति की पुष्टि की थी। आईएएस वी वेणु 31 अगस्त को रिटायर हो गए है। उनकी जगह उनकी पति शारदा मुरलीधरन अब केरल सरकार में सीएस नियुक्त की गईं है।

सीएम पिनाराई ने बताया ऐतिहासिक

जब पूर्व मुख्य सचिव वी वेणु के लिए विदाई समारोह हुआ था, तब मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (CM Pinarayi Vijayan) ने इस पल को दुर्लभ और ऐतिहासिक घटना करार दिया था। उन्होंने कहा था कि केरल के इतिहास में यह पहली बार है कि मुख्य सचिव (Chief Secretary) का पद पति ने अपनी पत्नी को सौंपा है।

कौन है शारदा मुरलीधरन

वी वेणु और शारदा मुरलीधरन 1990 बैच के IAS अफसर हैं। शारदा मुरलीधरन (IAS Sharada Muralidharan) ने 2006 से 2012 के दौरान 6 साल तक राज्य सरकार की कुदुंबश्री मिशन (Kudumbashree Mission) को लीड किया था। इसके अलावा वह महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) से जुड़ी कई योजनाओं की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं।

यहां देखिए वीडियो

Tags

Next Story