उत्तर प्रदेश की इस जगह पर स्थित है खान हनुमान मंदिर, स्वर्ग के समान लगता है नजारा, जानें खासियत

उत्तर प्रदेश की इस जगह पर स्थित है खान हनुमान मंदिर, स्वर्ग के समान लगता है नजारा, जानें खासियत
ऐसा ही एक प्रसिद्ध मंदिर राज्य के अमेठी शहर में स्थित है जहां पर भगवान की एक से बढ़कर एक मनमोहक मूर्तियां देखने के लिए मिलती है तो वही हर कोई इसके दर्शन करना पसंद करते हैं।

Famous Hanuman Mandir: उत्तर प्रदेश में पर्यटन के लिए हाल ही में अयोध्या राम मंदिर का नाम चर्चा में आया था वहीं पर ऐसी कई पर्यटन स्थल है जिन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। उत्तर प्रदेश को मंदिरों की स्थल माना जाता है तो वहीं पर यहां धार्मिक, प्राकृतिक और ऐतिहासिक नजारा खुश करता है। ऐसा ही एक प्रसिद्ध मंदिर राज्य के अमेठी शहर में स्थित है जहां पर भगवान की एक से बढ़कर एक मनमोहक मूर्तियां देखने के लिए मिलती है तो वही हर कोई इसके दर्शन करना पसंद करते हैं।

क्या आपने सुना है खान हनुमान मंदिर का नाम

अमेठी में स्थित यह प्रसिद्ध मंदिर का नाम खान हनुमान मंदिर है। यह मंदिर में भगवान हनुमान जी विशाल प्रतिमा देखने के लिए मिलती है तो वहीं साथ में प्रभु राम माता सीता और भगवान कृष्ण जी की प्रतिमा स्थापित है।मंदिर में आपको भगवान विष्णु के पैर दबाती माता लक्ष्मी की 45 फीट विशाल प्रतिमा देखने को मिलेंगी। साथ ही मंदिर में एक पत्थर पर बैठे शिव-पार्वती की मूर्ति भी लोगों को आकर्षित करती है। 25 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

सभी इच्छाएं भक्तों की होती हैं पूरी

इस मंदिर को लेकर माना जाता है कि, रामायण कालीन सुरसा द्वार की वजह से इस मंदिर को शोभा और भी ज्यादा बढ़ जाती है। मंदिर के अंदर जाने के लिए आपको सुरसा के मुख से निकालना पड़ता है। वहीं पर इस मंदिर में जो भी भक्त अपनी मनोकामना लेकर आते पूरी होती हैं।

Tags

Next Story