दूध वाली चाय नहीं अब इस ' फूल' की चाय है सेहतमंद, तनाव को करती है दूर, जानिए

दूध वाली चाय नहीं अब इस  फूल की चाय है सेहतमंद, तनाव को करती है दूर, जानिए
दूध वाली चाय के अलावा हर्बल चाय और ग्रीन टी का मजा तो लेते होगें लेकिन क्या आपने कभी कमल की चाय के बारे में सुना है जो स्वाद के साथ सेहत का फायदा देता है।

Lotus Tea Benefits: चाय का नाम सुनकर हर किसी का दिल ताजगी से भर जाता है जहां पर बारिश के मौसम में चाय की चुस्कियां और गर्मागर्म पकौड़ों के स्वाद को बढ़ा देता है । घर हो या बाहर चाय के दीवानों की लाइन लगी नजर आती हैं। आपने दूध वाली चाय के अलावा हर्बल चाय और ग्रीन टी का मजा तो लेते होगें लेकिन क्या आपने कभी कमल की चाय के बारे में सुना है जो स्वाद के साथ सेहत का फायदा देता है।

कमल के फूल की चाय कैसे बनाएं

आपको कमल के फूलों की चाय पीते हैं तो यह आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।कमल के फूल की चाय में विटामिन B, विटामिन C, आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा घर पर चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी को पैन में उबाल लें और उसमें कमल के फूल डाल दें। फिर से थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इसे छलनी की मदद से छान लें और थोड़ा सा गुलाब का अर्क डालकर इसे पीएं।

कमल के फूल की चाय पीने के फायदे

आपको बताते चलें, कमल के फूल की चाय पीने के कई सारे फायदे होते है जो इस प्रकार हैं..

पीरियड की समस्या पर मिलता है आराम

कमल की चाय पीने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन की समस्या से निजात पाया जा सकता है। कमल के फूलों की चाय का सेवन करने से खून साफ होता है और पीरियड्स में होने वाली समस्याओं से राहत मिलता है।

तनाव को करता है दूर

अगर आप स्ट्रेस को कम करना चाहते हैं तो कमल के फूल की चाय पीना शुरू कर दें। क्योंकि इस फूल में एपोमोर्फिन और न्यूसीफेरिन नामक तत्व पाए जाते हैं जो स्ट्रेस को मैनेज करने, डिप्रेशन और एंजाइटी से निजात दिलाने में मदद करता है।

Tags

Next Story