उफ्फ! धूप ने बढ़ा दी हैं आपकी टेंशन, सेहत पर होता है बुरा असर, जानिए कैसे रखें ख्याल

उफ्फ! धूप ने बढ़ा दी हैं आपकी टेंशन, सेहत पर होता है बुरा असर, जानिए कैसे रखें ख्याल
आज हम इस लेख में जानेंगे कि, सूरज की गर्मी और धूप के चपेट में आने से सेहत पर कैसा असर पड़ता है और ऐसी स्थिति में खुद का ख्याल कैसे रखा जाएं।

sunlight Health effects: गर्मियों का मौसम (Summer Season) जहां पर चल रहा है वहीं पर इस मौसम में अक्सर हम धूप की चपेट में आने से बचते है लेकिन किसी ना किसी इमरजेंसी की वजह से धूप में निकलना जरुरी हो जाता है। विटामिन डी(vitamin D)के लिए धूप प्राकृतिक स्त्रोत है लेकिन ज्यादा धूप की चपेट में आने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है जिसमें बालों के झड़ने की और त्वचा से जुड़ी समस्या हो जाती है तो वहीं पर दिल का खतरा भी इस मौसम में होता है। आज हम इस लेख में जानेंगे कि, सूरज की गर्मी और धूप के चपेट में आने से सेहत पर कैसा असर पड़ता है और ऐसी स्थिति में खुद का ख्याल कैसे रखा जाएं।

धूप के संपर्क में आने से ये पनपती है बीमारियां

गर्मियों में धूप और गर्मियों को लेकर डीपीयू सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, पिंपरी, पुणे के कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख, डॉ. सुशील कुमार मालानी ने शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में जानकारी दी है जो इस प्रकार है।

1- हीट स्ट्रोक

गर्मियों में अगर आप धूप के संपर्क में आते है तो आप हीट स्ट्रोक यानि लू लगने की समस्या हो सकती है। इस गंभीर बीमारी में शरीर का टेंपरेचर रेगुलेशन सिस्टम फेल हो जाता है, और शरीर का मुख्य तापमान खतरनाक स्तर तक बढ़ जाता है। कई बार गंभीर मामलों में हीट स्ट्रोक होने से दिल की धड़कन तेज होना और दिल को भारी नुकसान होने की समस्या भी बढ़ जाती है।

2- डिहाईड्रेशन का बढ़ना खतरा

इसे लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते है कि, गंभीर धूप की चपेट में आने से डिहाईड्रेशन जैसी समस्याओं का खतरा हो जाता है क्योंकि हमारा शरीर धूप की संपर्क में आता है तो अत्यधिक पसीना निकलने लगता है और फ्लूड की हानि शरीर में हो जाती है रक्त की मात्रा भी डिहाईड्रेशन की समस्या में हो जाती है।

3- गर्मी में बढ़ती है हृदय संबंधी बीमारियां

गर्मियों के मौसम में ज्यादा देर तक धूप के संपर्क में रहने से थकान, सिरदर्द, चक्कर आना जैसी स्वास्थ्य समस्या होती है। क्योंकि गर्मी और धूप के प्रभाव से थकावट हृदय प्रणाली पर अतिरिक्त दबाव डालती है, जिसकी वजह से दिल की बीमारी हो सकती है।

इन स्वास्थ्य खतरों से निपटने के टिप्स

गर्मी में धूप के लगने से पनपी कई बीमारियों से निपटने के लिए यह कारगर टिप्स अपना सकते है जिसे स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने बताया है..

1- पर्याप्त मात्रा में पीएं पानी

गर्मी या धूप के संपर्क में आप आ ही रहे है तो इसमें खुद को हाइड्रेट रखना भी जरूरी होता है इसके लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। इसके अलावा पानी नहीं पी पा रहे हो तो आप पानी से भरपूर फलों और सब्जियों का भी सेवन कर सकते है। इस दौरान चाय और शराब पीने से बचें।

2- पूरे शरीर के कपड़े पहनकर निकलें

अगर आप धूप में काम करते रहते है तो आप इसके लिए जब भी घर से बाहर निकले तो शरीर का एयर सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए पूरे शरीर के कपड़े पहनकर निकले नहीं तो त्वचा के झुलसने का खतरा रहता है।

3- सन ग्लासेस लगाकर निकलें

धूप से खुद को सुरक्षा देने के लिए आप गर्मी से बचने के लिए चौड़ी किनारी वाली टोपी पहनकर निकलें। इसके अलावा आप सनग्लासेस पहनकर जाए तो आपको अच्छा लगेगा। गर्मी में प्रोटेक्शन और बॉडी फंक्शंस को नॉर्मल करने में मदद करते है।

4- आपका रूटीन ऐसे करें सेट

दिन के सबसे गर्म घंटों के दौरान, आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहरी गतिविधियों को सीमित करने का प्रयास करें। यदि धूप में निकालना बहुत जरूरी है, तो एक उचित समय के बाद छांव में खड़े हो ब्रेक जरूर लें।

Tags

Next Story