आपकी इत्ती सी खुशी है जरूरी! जान लीजिए खुश रहने के यह नियम, नहीं महसूस होगा अकेलापन

आपकी इत्ती सी खुशी है जरूरी! जान लीजिए खुश रहने के यह नियम, नहीं महसूस होगा अकेलापन
अगर आप या आपका कोई परिचित ऐसे अकेलेपन से परेशान है तो हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताएंगे जो आपको मानसिक और आंतरिक दोनों तरह से खुश रखने में मदद करते हैं।

लाइफस्टाइल न्यूज: हर कोई किसी ना किसी ऐसे दौर से गुजर चुके होते है जहां पर खुद को अकेले महसूस करते है और अवसाद में घिरे रहते है। इसके लिए वह नहीं समझते कि, दूसरों के बारे में सोचने की बजाय खुद खुश (Happiness Tips) होना भी जरूरी है। अगर आप या आपका कोई परिचित ऐसे अकेलेपन (Lonenliness) से परेशान है तो हम आज आपको ऐसे कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपको मानसिक और आंतरिक दोनों तरह से खुश रखने में मदद करती है।

कई समस्याओं का समाधान होती खुशी

छोटी-छोटी बातों में ही खुशी समाई होता है जो कई बड़ी समस्याओं को दूर करती है। कई लोग तो हर सिचुएशन में खुशी ढूंढ ही लेते है लेकिन कई लोग अंदर से दुखी होते है और बाहर दिखावटी हंसी बिखेरते है दिखाते है कि वे बहुत खुश है। लेकिन अगर आप समस्याओं में खुद को डूबा लेंगे तो कई बड़ी बीमारियां आपको घेर लेगी।

जान लीजिए खुश रहने के नियम

यहां पर आपको खुश रहने के नियम के बारे में बता रहे है जो बेहद जरूरी होते है जिनका पालन करना सही होता है।

1- सोशल मीडिया बिताएं कम समय

अगर गम होने पर हम सोशल मीडिया पर खुशी की तलाश करने लगते है जहां पर कई लोगों से पहचान होती है जो खुशी देते है लेकिन यह आपके लिए परेशानी का सबब भी बन सकते है। यहां पर लोग अपनी सच्चाई ना दिखाते हुए फेक होते है इसके लिए आप सोशल मीडिया को कम ही इस्तेमाल करें ताकि खुद को अच्छा महसूस कर सकों।

2-किसी से खुद की नहीं करें तुलना

आपके दुखी होने का कारण कई बार आप भी होते है अगर आप किसी काम में असफल होते है तो किसी सफल व्यक्ति से खुद को कमतर आंकते है। इसके लिए खुद हमेशा सुपीरियर रखने का प्रयास करें, खुद से कहें जो मैं हूं वहीं दुनिया स्वीकार करें। क्योंकि हर इंसान अपने आप में खास होता है।

3- मोबाइल का काटे समय

अगर आप मोबाइल के ए़डिक्ट है तो जाहिर सी बात है इसके गुम होने पर आप कितने उदास होगें लेकिन क्या आपको पता है मोबाइल नुकसान दायक होता है। जिसका इस्तेमाल आपकी सेहत पर असर डालता है।

4- अपनी हॉबी को दें वक्त

सोशल मीडिया पर वक्त बिताने की बजाय आप अपनी हॉबी या किसी नई स्किल को सीखने में वक्त बर्बाद करें यकीन मानिए आपको काफी खुशी मिलेगी। गीत गाना हो, नाचना, बागवानी या फिर कोई पसंदीदा खेल हो जो आपको पसंद आता हो उसे एक टाइम डिसाइड करके करें तो आप काफी अच्छा महसूस करते है।

5- योग और प्राणायाम को बनाएं आदत

अगर आप रोजाना की अपनी आदत में योग और प्राणायाम को शामिल करते है तो आपके लिए काफी अच्छा होता है। यहां पर ध्यान और प्राणायाम आपको मानसिक तनाव से राहत दिलाने के साथ खुशी के पल महसूस कराता है। यहां पर प्राणायाम एक श्वसन क्रिया है, जो आपके शरीर के सभी अंगों तक उचित मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करती है।

Tags

Next Story