केवल सात फेरों तक नहीं जीवन भर साथ निभाना है जरूरी, जानिए हेल्दी रिलेशनशिप के यह टिप्स

केवल सात फेरों तक नहीं जीवन भर साथ निभाना है जरूरी, जानिए हेल्दी रिलेशनशिप के यह टिप्स
आज के समय में दो लोगों के लिए रिश्ता निभाना मुश्किल होता जा रहा है आज हम इस लेख में हेल्दी रिलेशनशिप के टिप्स के बारे में बात करेंगे जो आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

Relation ship Tips: हर किसी के जीवन में आपसी रिश्ता और अपनापन बहुत ही खास होता है जिसमें मां, बहन, पिता और भाई रिश्ता ( Healthy Relationship) होता है पति या पत्नी यानी आपके जीवन भर के साथी। इस रिश्ते में जीवन भर की डोर दोनों के हाथ में होती है तो वही भरोसा और समझदारी इसके दो पहलू होते हैं जिन्हें साथ लेकर अगर दोनों चलते हैं तो रिश्ता जीवनभर निभाना बहुत ही आसान हो जाता है। आज हम इस लेख में हेल्दी रिलेशनशिप के टिप्स के बारे में बात करेंगे जो आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

क्यों मुश्किल होता जा रहा है निभाना रिश्ता

आज के समय में दो लोगों के लिए रिश्ता निभाना मुश्किल होता जा रहा है इसका कारण समय की कमी और सोशल मीडिया होता है। क्योंकि हर कोई डेटिंग एप्स के जरिए रिश्ते की तो शुरुआत कर लेते हैं लेकिन जब निभाने की बात आती है तो दोनों ही किसी न किसी कमी को एक दूसरे में निकाल कर रिश्ते को कमजोर कर देते हैं जिससे इसे निभाना मुश्किल हो जाता है।

इन तरीकों से रिश्ते को बनाएं हेल्दी

एक स्वस्थ रिश्ते के लिए आज इंडियन रिलेशनशिप कोच कस्तूरी एम द्वारा बताई जा रहे टिप्स के बारे में जानते हैं जो इस प्रकार है..

1- भरोसा होता है रिश्ते की कड़ी

एक स्वस्थ रिश्ते की नींव भरोसे पर टिकी होती है। जब एक पार्टनर भरोसा करता है तो वे दोनों शारीरिक और भावनात्मक रूप से एक दूसरे से जुड़ते हैं। यहां पर भरोसा इतना होता है कि, आप अपने दोस्तों के साथ या आपका पार्टनर कहीं घूमने अपने दोस्तों के साथ जा रहा है तो किसी तरह की रोक-टोक दोनों एक दूसरे से नहीं करते हैं। तो यह हेल्दी रिलेशनशिप के लिए सबसे खास टिप्स है।

2- एक-दूसरे का साथ देना

एक हेल्दी रिलेशनशिप में दोनों पार्टनर का एक दूसरे को हर कदम साथ देना सपोर्ट करना जरूरी होता है।यदि आप दोनों एक-दूसरे को अपना सर्वश्रेष्ठ बनने और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करते हैं, तो यह एक स्वस्थ रिश्ते का संकेत है। इतना ही नहीं अच्छे वक्त के अलावा बुरे वक्त में भी एक दूसरे का साथ बनकर रहना हेल्दी रिश्ते की ओर इशारा करता है।

3- आप जैसे हो वैसे ही स्वीकार करें

रिलेशनशिप में पार्टनर का एक -दूसरे को पसंद करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि आपके साथी ऐसे हो जो आपको आपकी कमी और अच्छाई के साथ पसंद करें। किसी भी रिश्ते में अपनी पहचान को बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण है और अपनी पसंद-नापसंद के प्रति ईमानदार रहें, और आपको हमेशा बेस्ट माने।

4- साथ मिलकर लेते हैं फैसले

शादी से पहले या बाद में किसी भी काम में अगर आपका पार्टनर आपकी राय को भी सबसे ऊपर रखता है तो यह आपके लिए सही होता है। महीने की प्लानिंग से लेकर बच्चों की प्लानिंग करने तक का निर्णय आप साथ मिलकर लेते हैं, तो यह एक स्वस्थ रिश्ते का संकेत है।यदि आपके पार्टनर खाना नहीं बना सकते, लेकिन किराने की खरीदारी का ध्यान रखते हैं। यह सभी संकेत आपके हेल्दी रिलेशनशिप को दर्शाते हैं।

5- एक - दूसरे के साथ को समझते है फन

अगर जब आप एक दूसरे का साथ सबसे अच्छा मानते हैं तो यह एक हेल्दी रिश्ते के लिए जरूरी होता है।जब आप एक दूसरे के साथ होते हैं तो आपका जीवन ज्यादातर समय खुश और मजेदार रहता है। एक स्वस्थ रिश्ते में प्यार के साथ-साथ एक दूसरे का दोस्त बनना बेहद महत्वपूर्ण है।हंसी मजाक से लेकर हर बात को शेयर करना जरूरी होता।

Tags

Next Story