Land For Job Scam: राउज एवेन्यू कोर्ट ने दी लालू के परिवार को राहत, एक लाख के मुचलके पर जमानत

राउज एवेन्यू कोर्ट ने दी लालू के परिवार को राहत, एक लाख के मुचलके पर जमानत

Land for Job Scam : पटना। जमीन के बदले नौकरी मामले में लालू यादव के परिवार को बड़ी राहत मिल गई है। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने सोमवार को लालू यादव, तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव समेत 8 आरोपियों को एक लाख के मुचलके पर जमानत दे दी है।

सभी आरोपियों के पासपोर्ट अदालत में जमा करने का निर्देश

सभी आरोपियों को जमानत देते हुए कोर्ट ने कहा कि उन्हें बिना गिरफ्तार किए ही आरोप पत्र दाखिल कर दिया गया, इसलिए अदालत सभी को एक लाख के निजी मुचलके पर जमानत देती है। सुनवाई के दौरान ईडी ने अदालत से कहा कि राबड़ी देवी, हेमा यादव और मीसा यादव को जमानत देने के पिछले आदेश की तरह ही डायरेक्शन दिये जा सकते हैं। इसके बाद अदालत ने सभी आरोपियों को अपने पासपोर्ट अदालत में जमा करने का निर्देश दिया और मामले की अगली सुनवाई 25 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी।

ED ने चार्जशीट में तेजप्रताप यादव को आरोपी नहीं बनाया था, लेकिन कोर्ट ने तेज प्रताप यादव को समन जारी करते हुए कहा था तेज प्रताप यादव भी लालू यादव परिवार के सदस्य हैं और मनी लांड्रिंग में इनकी भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता है। कोर्ट ने कहा था कि यादव परिवार के नाम पर भूखंड ट्रांसफर हुए हैं और यादव परिवार ने पद का दुरुपयोग किया है।

ये है पूरा मामला

लैंड फॉर जॉब' कथित घोटाला लालू यादव ने रेल मंत्री रहने के दौरान हुआ है। लालू यादव पर आरोप है कि उन्होंने रेलवे में लोगों को नौकरी देने के बदले उनसे जमीन ली थी। लालू यादव 2004 से 2009 तक रेल मंत्री रहे थे। दिल्ली की अदालत ने लालू यादव, राबड़ी देवी और उनकी बेटी मीसा भारती के खिलाफ 28 फरवरी 2023 को भी समन जारी किया था।

इस मामले में 10 अक्टूबर 2022 को सीबीआई ने चार्जशीट दाखिल की थी, जिसमें 16 लोगों को आरोपी बनाया गया था। जुलाई 2022 में सीबीआई ने भोला यादव को गिरफ्तार किया था, जो लालू यादव के रेल मंत्री रहते हुए उनके ओएसडी थे। सीबीआई का कहना है कि पटना में लालू यादव के परिवार ने 1.05 लाख वर्ग फीट जमीन पर कथित तौर पर कब्जा कर रखा है। लालू परिवार ने नकद देकर इन जमीनों को खरीदा था।

Tags

Next Story