वैष्णों देवी जाने वाले यात्रीगण कृपया ध्यान दें: कटरा में भारी बारिश के बीच वैष्णो देवी मार्ग पर हुई भूस्खलन

कटरा में भारी बारिश के बीच वैष्णो देवी मार्ग पर हुई भूस्खलन

जम्मू में दक्षिणी देवरी के निकट श्री माता वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर भूस्खलन हुआ है, जिससे तीर्थयात्रियों के लिए पवित्र मंदिर की यात्रा अस्थायी रूप से बाधित हुई है। यह घटना क्षेत्र में भारी वर्षा के बीच घटी है हालांकि, इस भूस्खलन में कोई हताहत नहीं हुआ है। श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि यात्रा अब वैकल्पिक मार्ग से फिर से शुरू हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि वे भूस्खलन स्थल पर स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई है। त्रिकुटा पहाड़ी के तल पर स्थित कटरा, जहाँ वैष्णो देवी मंदिर स्थित है, में 13 सेमी बारिश दर्ज की गई। IMD के अनुसार, 16 अगस्त तक जम्मू संभाग में और अधिक बारिश होने की उम्मीद है। जम्मू संभाग में 16 अगस्त तक और अधिक बारिश होने की उम्मीद है। इससे पहले आज जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई, जिससे कई इलाके जलमग्न हो गए। हालांकि, किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

मौसम का पूर्वानुमान

श्रीनगर मौसम विज्ञान केंद्र ने जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी करते हुए एक एडवाइजरी जारी की थी। एडवाइजरी में "15 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने" और सुबह तक इसी तरह के मौसम की स्थिति बने रहने की चेतावनी दी गई है। आईएमडी के अनुसार, अगले चार से पांच दिनों में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, जबकि जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में छिटपुट रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

Tags

Next Story