Israel–Hezbollah Crisis: बड़े हमले की तैयारी कर रहा इजराइल, भारतीय नागरिकों को मिला तुरंत लेबनान छोड़ने का संदेश...

बड़े हमले की तैयारी कर रहा इजराइल, भारतीय नागरिकों को मिला तुरंत लेबनान छोड़ने का संदेश...

भारत ने अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने की “सख्त सलाह” दी है। बेरूत में भारतीय दूतावास द्वारा जारी एक सलाह में भारतीय नागरिकों को लेबनान की यात्रा न करने की सलाह दी गई है, जिसे पिछले तीन दिनों से इजरायली बमबारी का निशाना बनाया गया था।

आधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी है कि भारत सरकार देश में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए लेबनान से भारतीय नागरिकों को निकालने पर विचार कर रही है।

भारतीय दूतावास ने एक सार्वजनिक अधिसूचना में कहा, "लेबनान में पहले से मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को भी लेबनान छोड़ने की सलाह दी जाती है। जो लोग किसी भी कारण से वहां रह गए हैं, उन्हें अत्यधिक सावधानी बरतने, अपनी गतिविधियों को सीमित रखने और बेरूत में भारतीय दूतावास से हमारे ईमेल आईडी: cons.beirut@mea.gov.in या आपातकालीन फोन नंबर +96176860128 के माध्यम से संपर्क बनाए रखने की सलाह दी जाती है।"

लेबनान और इजराइल की जंग में अब 700 से लोगों की मौत

पिछले आठ दिनों से लेबनान और इजराइल के बीच हो रही हिंसा में तेजी आई है, जिसमें अब तक 700 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इजराइली सेना ने लेबनान में घुसपैठ की तैयारी शुरू कर दी है, जिससे मिडिल ईस्ट में एक और युद्ध छिड़ने का खतरा मंडरा रहा है।


सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल के मिलिट्री चीफ हर्जई हालेवी ने बुधवार को कहा कि उनके हवाई हमलों का उद्देश्य हिज़बुल्लाह के बुनियादी ढांचे को तबाह करना और ज़मीनी घुसपैठ का रास्ता साफ़ करना है। इजराइली सेना ने बुधवार देर रात हिज़बुल्लाह के 75 ठिकानों पर हमले किए, जिनमें कम से कम 72 लोग मारे गए। इसके अलावा इजराइली सेना हिज़बुल्लाह के क्षेत्रों में प्रवेश कर उनकी सैन्य चौकियों को तबाह करेगी, जिससे उन्हें इजराइली ताकत का सामना करने का असली मतलब समझ में आएगा। उन्होंने यह भी कहा कि हिज़बुल्लाह के हमलों के कारण बेघर हुए इजराइली नागरिक अब अपने घर वापस लौट सकेंगे।

हिजबुल्लाह के ठिकानों पर इजराइल के हमले जारी, दोनों ओर से बढ़ी हिंसा


इजराइल ने लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले तेज कर दिए हैं, जबकि हिजबुल्लाह ने भी इजराइल पर रॉकेट दागकर जवाबी कार्रवाई की है। इजराइली रक्षा बलों (IDF) के अनुसार, उनकी वायु सेना ने दक्षिणी लेबनान और बेका घाटी में 1,600 से अधिक लक्ष्यों पर हमले किए हैं, जिनमें मिसाइल लांचर, कमांड पोस्ट और नागरिक घरों में छिपे अन्य आतंकवादी ठिकाने शामिल थे।

इसके अलावा, इजराइली टैंकों ने बॉर्डर के पास के इलाकों में हिजबुल्लाह के अन्य ठिकानों को भी निशाना बनाया है। इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ती दुश्मनी की वजह पिछले हफ्ते लेबनान में हुए रहस्यमय विस्फोट बताए जा रहे हैं, जिनमें पेजर और वॉकी-टॉकी उपकरणों को निशाना बनाया गया था। इन धमाकों में कई लोग मारे गए और हजारों घायल हो गए। हिजबुल्लाह ने इन हमलों के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है, हालांकि इजराइल ने इन विस्फोटों में अपनी किसी भी भूमिका से इनकार किया है।

Tags

Next Story