CBSE Board Exam 2025: परीक्षा से पहले एग्जाम पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, जल्द जारी होंगे सैंपल पेपर

परीक्षा से पहले एग्जाम पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, जल्द जारी होंगे सैंपल पेपर
सीबीएसई बोर्ड द्वारा एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया गया है जो पहले के पैटर्न की तरह नहीं होगा इसके साथ ही जल्द ही सैंपल पेपर भी जारी किए जाएंगे।

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए कुछ महीने बाकी बाकी है। वहीं पर इससे पहले ही सीबीएसई बोर्ड द्वारा एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया गया है जो पहले के पैटर्न की तरह नहीं होगा इसके साथ ही जल्द ही सैंपल पेपर भी जारी किए जाएंगे। बता दे की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 - 25 के लिए परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है।

जानिए क्या हुआ बड़ा बदलाव

हाल ही में सामने आई बड़ी अपडेट के अनुसार, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बड़े बदलाव किए हैं।सीबीएसई बोर्ड द्वारा फैसला लिया गया है कि इस बार की परीक्षा में आने वाले लॉन्ग आंसर और शॉर्ट आंसर प्रश्नों को कम किया जाएगा। इसकी जगह पश्न पत्र में कॉम्पिटेंसी के आधार पर प्रश्न ज्यादा पूछे जाएंगे, कुल मिलाकर अब MCQs प्रश्नों पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। इसके पहले पैटर्न की बात करें तो, अभी तक पेपर में 40 प्रतिशत लॉन्ग आंसर और शॉर्ट आंसर वाले प्रश्न आते थे जिन्हें अब घटाकर 30 प्रतिशत कर दिया गया है।

अभी नहीं हुआ आधिकारिक ऐलान

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कि अब तक की अपडेट की बात करें तो, सैंपल पेपर को लेकर अब तक छात्र इंतजार कर रहे थे लेकिन एग्जाम पैटर्न बदलने के बाद उन्हें थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। माना जा रहा है कि जल्दी सैंपल पेपर तैयार होकर जारी हो जाएंगे। फिलहाल इसके लिए आधिकारिक तारीख अब तक सामने नहीं आई है।

Tags

Next Story