मंदसौर में बवाल: जुलूस के बीच हनुमान मंदिर पर फेंके पत्थर...

जुलूस के बीच हनुमान मंदिर पर फेंके पत्थर...
पुजारी समेत दो लोग घायल, शहर में तनाव की स्थिति

स्वदेश समाचार, मंदसौर। मध्‍यप्रदेश के मंदसौर से धार्मिक विवाद की एक खबर सामने आ रही है। सोमवार को मंदसौर में ईद मिलादुन्नबी के जुलूस के दौरान असमाजिक तत्‍वों द्वारा हनुमान मंदिर पर पथराव हुआ। शहर में निकले गए मिलादुन्नबी के जुलुस के दौरान हनुमान मंदिर पर पथराव किये जाने से शहर में तनाव $फैल गया है। पत्थर फेंके जाने से मंदिर में मौजूद दो लोग घायल हो गए है। इसके बाद माहौल गरमा गया। बात बिगड़ता देख लोगों ने इलाके की दुकाने भी बंद कर दी। फिलहाल मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। घटना के विरोध में हिन्दू समाज के लोगो ने जमकर नारेबाजी की। फिलहाल स्थिति तनावपूर्ण किन्तु नियंत्रण में है। शाम को पांच बजे प्रशासन ने शांति समिति की बैठक बुलाई गई। हिन्दू समाज की मांग है कि शांति समिति के मुस्लिम समाज के सदस्यों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज किये जाने चाहिए। हिन्दू समाज ने शाम सात बजे बस स्टैंड के बड़े बालाजी हनुमान मंदिर पर महाआरती का आयोजन भी रखा है।

स्थानीय सूत्रों के मुताबिक मिलादुन्नबी का जुलुस करीब डेढ़ बजे बस स्टैंड इलाके में पंहुचा था। जुलुस में शामिल कुछ युवक बस स्टैंड पर खड़ी मीनाक्षी बस सर्विस की एक बस पर चढ़े और उन्होंने बस स्टैंड पर स्थित बड़े बालाजी हनुमान मंदिर पर पत्थर फेंकने शुरू कर दिए। इस पथराव में मंदिर में मौजूद एक युवक संतोष पिता अमृतलाल बुरी तरह घायल हो गया। मंदिर के पुजारी शरद पिता गोविन्द द्विवेदी ने पथराव का विरोध किया तो कुछ युवको ने डंडो से पुजारी की पिटाई कर दी। घायल संतोष को शासकीय चिकित्सालय में भर्ती किया गया है।

इसके बाद हिंदूवादी संगठनों ने जमकर नाराजगी जाहिर की। फिलहाल इलाके में भरी संख्या में पुलिस बल मौजूद है। पुलिस ने पुजारी की रिपोर्ट पर दंगा $फैलाने की कोशिश करने वालो के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज किया है।

घटना की जानकारी मिलते ही एसपी अभिषेक आनंद और एएसपी गौतम सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों को शांत करने का प्रयास किया। इस दौरान कुछ झड़पें भी हुईं। तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए क्षेत्र के लोगों ने अपनी दुकानें बंद कर दीं, जिससे बाजार में सन्नाटा छा गया। सुरक्षा की दृष्टि से इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

मंदिर के पुजारी की शिकायत पर पुलिस ने बलवा और मारपीट के तहत केस दर्ज कर लिया है।

Tags

Next Story