महिलाओं को मिला 50 प्रतिशत आरक्षण पर पुरुषों का फूंटा दर्द, कहा - पहले मंत्रिमंडल में लागू करो आरक्षण

महिला आरक्षण

राजस्थान में महिला आरक्षण पर बवाल 

राजस्थान में महिला आरक्षण पर बवाल : राजस्थान के जयपुर में गुरुवार को शहीद स्मारक के पास युवाओं ने जमकर प्रदर्शन किया।

राजस्थान। इन दिनों राजस्थान में पुरुष सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। ये सभी राजस्थान सरकार के उस फैसले का विरोध कर रहे हैं जिसके तहत ग्रेड थर्ड टीचर भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई है। प्रदर्शन कर रहे कुछ युवाओं की मांग है कि, अगर सरकार महिलाओं के लिए इतनी ही चिंतित है तो ये नियम पहले मंत्रिमंडल पर लागू करे।

राजस्थान के जयपुर में गुरुवार को शहीद स्मारक के पास युवाओं ने जमकर प्रदर्शन किया। इन्हे पुलिस ने रोकने का प्रयास किया लेकिन कुछ प्रदर्शनकारियों की पुलिस से बहस हो गई। इसके बाद पुलिस ने सभी को स्मारक में बंद कर दिया। इस प्रदर्शन में पुलिस ने राजस्थान युवा शक्ति एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष मनोज मीणा को गिरफ्तार किया है। मनोज मीणा का कहना है कि, भाजपा पुरुष विरोधी पार्टी है।

पुरुष विरोधी फैसला :

प्रदर्शनकारियों ने यह तक कह दिया कि, सरकार का फैसला पुरुष विरोधी है। अगर इस फैसले को वापस नहीं लिया तो और प्रदर्शन किया जाएगा। इनका कहना है कि, महिलाओं को पहले ही 30 फीसद आरक्षण मिल रहा था। ऐसे में आरक्षण 50 प्रतिशत करना बिलकुल बेवजह है।

मंत्रिमंडल में मात्र दो महिला :

युवाओं का कहना है कि, 50 प्रतिशत आरक्षण पहले मंत्रिमंडल में लागू करनी चाहिए। मंत्रिमंडल में सिर्फ दो महिलाएं हैं ऐसे में प्रशासनिक पदों पर महिलाओं को आरक्षण देने से क्या होगा।

प्रदर्शन कर रहे इन युवाओं को रोकने के लिए पुलिस ने वाटर केनन तक की व्यवस्था की है। पुलिस की चेतावनी के बावजूद ये प्रदर्शनकारी सड़कों पर बैठे हैं। इनका कहना है कि, सरकार इस फैसले को वापस ले नहीं तो प्रदर्शन और तीव्र कर दिया जाएगा।

Tags

Next Story