Paris Olympics 2024: सीन नदी की वजह से तैराकी इवेंट हुआ रद्द, जानिए: Paris Olympics 2024: सीन नदी ने तैराकी इवेंट पर फेरा पानी, जानिए गंदे पानी से क्या होता है

Paris Olympics 2024: सीन नदी ने तैराकी इवेंट पर फेरा पानी, जानिए गंदे पानी से क्या होता है
हाल ही में होने वाले पुरुषों के ट्रायथलॉन इवेंट को आगे की तारीख के लिए बढ़ा दिया गया है, सीन नदी का पानी बैक्टीरिया रहित है।

Paris Olympics 2024: इन दिनों फ्रांस की राजधानी पेरिस में ओलंपिक खेलों का महाकुंभ चल रहा है तो वहीं पर हाल ही में होने वाले पुरुषों के ट्रायथलॉन इवेंट को आगे की तारीख के लिए बढ़ा दिया गया है। माना जा रहा है कि सीन नदी का पानी बैक्टीरिया रहित है जिस वजह से तैराकों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसलिए यह फैसला लिया गया है। 100 सालों में यह पहली बार हुआ है कि किसी इवेंट को इस तरह से पोस्टपोन किया जा रहा है। क्या आप जानते हैं गंदे पानी में नहाने से क्या होता है।

बारिश की वजह से नदी में बढ़े बैक्टीरिया

आपको बताते चलें कि, सीन नदी पर ओलंपिक सेरेमनी आयोजित की गई थी जहां पर अब बारिश की वजह से नदी के पानी में कोली सहित बैक्टीरिया बढ़ गए। कहा जा रहा है कि पेरिस ने ओलंपिक से पहले सीवेज और गंदे पानी को सीन में गिरने से रोकने के लिए सफाई प्रयासों पर लगभग 1.5 बिलियन डॉलर खर्च किए, लेकिन बारिश के कारण सीन नदी में फिर से बैक्टीरिया भारी मात्रा में पनप रहे हैं जो बेहद ही नुकसान पहुंचाने वाले हैं। फिलहाल इवेंट नदी में कैसे होगा इसे लेकर फैसला नहीं हुआ है।

सीन नदी में नहाने से कौन सी पनपती है बीमारियां

जब प्रदूषण की वजह से तैराकों को ज्यादा नुकसान होता है इतना ही नहीं नदी के गंदे पानी में नहाना सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होता है।पानी में तैरने से नाक और मुंह के जरिए बैक्टीरिया नाक के जरिए शरीर के अंदर चली जाती है. इसके कारण टाइफाइड-कोलरा-वायरल हेपेटाइटिस और डायरिया हो सकती है। इसे लेकर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के आंकड़ों के अनुसार, गंदे पानी की वजह से 80% बीमारियां बनती है जिसमें 8 में से एक मौत इसकी वजह से सामने आई है।

त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है गंदा पानी

नदी का गंदा पानी कई तरह से हमारे शरीर पर खराब असर डालता है। इसका असर त्वचा पर भी पड़ता है क्योंकि कई पूल साफ करने के लिए पानी में क्लोरिन की मात्रा ज्यादा डाल दी जाती है जो स्किन संक्रमण को बढ़ाती हैं। गंदे पानी के कारण हेपेटाइटिस ए, हैजा और टाइफाइड जैसी बीमारियां फैल सकती हैं।

ऐसे रखें ख्याल

एक्सपर्ट के मुताबिक पुल में नहाने के बाद बच्चों को घर आकर अच्छे से एक बार नहाना चाहिए,कहा जाता हैं ऐसा नहीं करने पर क्लोरिन केमिकल के कारण शरीर में खुजली, लाल दाग समेत कई तरह के स्किन संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है।

Tags

Next Story