बांग्लादेश हिंसा से भारत अलर्ट, अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी और हेल्पलाइन नंबर

बांग्लादेश हिंसा से भारत अलर्ट, अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी और हेल्पलाइन नंबर
बांग्लादेश में रह रहे भारतीय नागरिकों को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय नाम बांग्लादेश की हालातों को देखकर एडवाइजरी जारी की है।

MEA Advisory On Bangladesh Violence: बांग्लादेश में हिंसा का माहौल जहां पर लगातार बढ़ता जा रहा है वही इसका असर कई देशों पर पड़ रहा है। बांग्लादेश में रह रहे भारतीय नागरिकों को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय नाम बांग्लादेश की हालातों को देखकर एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा हैं कि, सुरक्षित स्थानों पर रहे और इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए। वहीं कुछ दिनों के लिए भारतीय नागरिकों को बांग्लादेश की यात्रा नहीं करने की हिदायत भी दी गई है।

विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

यहां बांग्लादेश की हालातों को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय अपने बयान में कहा कि, ‘‘वर्तमान घटनाक्रम को देखते हुए भारतीय नागरिकों को अगले आदेश तक बांग्लादेश की यात्रा न करने की सख्त सलाह दी जाती है। वर्तमान में बांग्लादेश में मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को अत्यधिक सावधानी बरतने, अपनी गतिविधियों को सीमित रखने और ढाका में भारतीय उच्चायोग के आपातकालीन फोन नंबरों के जरिए संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है।’’

बांग्लादेश में रह रहे नागरिकों के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर

यहां पर एडवाइजरी के साथ ही हेल्पलाइन नंबर भी विदेश मंत्रालय ने जारी किए हैं। बांग्लादेश में मौजूद भारतीय नागरिकों को इन नंबरों पर +8801958383679, +8801958383680, +8801937400591 संपर्क करने को कहा है। इसके साथ ही बांग्लादेश में रह रहे अपने सभी नागरिकों को पड़ोसी देश में हिंसा के बीच ‘अत्यधिक सावधानी‘ बरतने और अपनी गतिविधियों को सीमित रखने की सलाह दी है।

प्रदर्शन में 90 लोगों के मारे जाने की खबर

ढाका से मिली रिपोर्ट के अनुसार, बीते दिन रविवार को बांग्लादेश के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षा बलों के जवानों और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच भीषण झड़पों में 14 पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 90 लोग मारे गए। बता दें कि, प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। बांग्लादेश में छात्रों का विरोध प्रदर्शन पिछले महीने एक विवादास्पद नौकरी कोटा योजना के खिलाफ शुरू हुआ था।

Tags

Next Story