Home > Lead Story > Monsoon Update: जुलाई में झमाझम बारिश के लिए हो जाएं तैयार,IMD की ताजा अपडेट

Monsoon Update: जुलाई में झमाझम बारिश के लिए हो जाएं तैयार,IMD की ताजा अपडेट

Monsoon Update: मौसम विभाग के अनुसार मानसून 6 दिन पहले ही पूरे भारत को कवर कर लिया है।

Monsoon Update: जुलाई में झमाझम बारिश के लिए हो जाएं तैयार,IMD की ताजा अपडेट
X

Monsoon Update: देशभर में मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून ने राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के बचे हुए हिस्सों को भी कवर कर लिया है। इस तरह मानसून ने 2 जुलाई को ही तय समय से 6 दिन पहले पूरे देश में पहुंच गया है, जबकि यह सामान्य रूप से आठ जुलाई तक पूरे देश में पहुंचता है।

यहा पर होगी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों में कुछ राज्यों में तेज बारिश होगी। 6 जुलाई तक बिहार, असम, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र और गोवा के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है।

समय से पहले मानसून

इस साल दक्षिण पश्चिम मानसून सामान्य से छह दिन पहले ही पूरे देश में सक्रिय हो गया है। इसके चलते जुलाई में अच्छी बारिश की उम्मीद है। केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में मानसून 30 मई को, सामान्य से दो और छह दिन पहले पहुंचा था।

जून रहा सबसे गर्म

पिछले पांच सालों में पहली बार जून में सामान्य से कम बारिश हुई है। जून में 6 इंच बारिश होती है, लेकिन इस बार केवल 5.7 इंच बारिश दर्ज की गई। न केवल बारिश कम हुई, बल्कि तापमान के मामले में भी जून ने रिकॉर्ड तोड़ दिया। 1901 के बाद पहली बार उत्तर पश्चिम भारत में जून सबसे गर्म रहा।

छत्तीसगढ़ में मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में सरगुजा और बिलासपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिनों में बारिश कम होगी। मंगलवार सुबह से रायपुर और अन्य क्षेत्रों में बादल छाए रहे और हल्की बारिश हुई, जिससे अधिकतम तापमान में छह डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है।

Updated : 3 July 2024 5:57 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Puja Roy

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top