MP August 10 Weather Update: एमपी में धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार, मगर इन 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

MP August 10 Weather Update: एमपी में धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार, मगर इन 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी
शुक्रवार को भोपाल, इंदौर और जबलपुर समेत 18 जिलों में बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश सीधी में 41 मिमी (करीब 2 इंच) दर्ज की गई।

MP August 10 Weather Update: भोपाल: मध्य प्रदेश में मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गई है। राजधानी भोपाल में आज दोपहर 2 बजे को छोड़ दिया जाए तो बीते दो दिनों से बारिश ढंग से नहीं हुई। इधर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र और सक्रिय मानसून ट्रफ लाइन के प्रभाव के कारण शनिवार को मध्य प्रदेश के 22 जिलों में बारिश की चेतावनी दी है। श्योपुर और शिवपुरी में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि, 11 अगस्त से बारिश की गतिविधि कम होने की उम्मीद है, कुछ इलाकों में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।


गुगल वेदर के मुताबिक

भारी बारिश का अलर्ट

जिन जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है उनमें ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर, नीमच, मंदसौर, सागर, दमोह, नरसिंहपुर, सिवनी, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, अनुपपुर, मऊगंज और सतना शामिल हैं।


इन जिलों में हो हल्की बारिश

भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर और प्रदेश के अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश जारी रहेगी।


Three cyclonic circulations and an active monsoon trough line over Madhya Pradesh. | IMD Bhopal

मौसम विज्ञानियों का क्या कहना है?

IMD भोपाल की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन के अनुसार, तीन चक्रवाती परिसंचरण और एक सक्रिय मानसून ट्रफ लाइन वर्तमान में मौसम को पूरी तरह प्रभावित कर रही है। मानसून ट्रफ मध्य प्रदेश के कई जिलों से गुजर रही है, जिससे राज्य के उत्तरी और पूर्वी क्षेत्रों में बारिश हो रही है, जबकि अन्य क्षेत्रों में गरज के साथ छींटे और हल्की बारिश हो सकती है। शुक्रवार को भोपाल, इंदौर और जबलपुर समेत 18 जिलों में बारिश हुई। सबसे अधिक बारिश सीधी में 41 मिमी (लगभग 2 इंच) दर्ज की गई।

क्या कहते हैं बारिश के रिकॉर्ड

मध्य प्रदेश में इस सीजन में 69% अधिक बारिश हुई है, यानी अपेक्षित 22 इंच की तुलना में 25.7 इंच बारिश हुई है। जून, जुलाई और अगस्त के पहले सप्ताह में मजबूत मौसमी सिस्टम के कारण पूरे राज्य में भारी बारिश हुई है, जिससे बांध और नदियां भर गई हैं।

Tags

Next Story