Weather Update: देश में मानसून मचा रहा तबाही, झारखंड में बिजली गिरने से 10 की मौत, MP में इतने प्रतिशत हुई बारिश

Weather Update: देश में मानसून मचा रहा तबाही, झारखंड में बिजली गिरने से 10 की मौत, MP में इतने प्रतिशत हुई बारिश
TODAY Weather Update: मौसम विभाग ने (31 जुलाई) बुधवार को 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Weather Update: देश में मानसून कि स्थिति दिन पर दिन और भी प्रगाण होती जा रही है। मध्य, पश्चिमी और दक्षिणी राज्यों में मानसून जमकर सक्रिय है। मौसम विभाग ने (31 जुलाई) बुधवार को 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस बीच, झारखंड में बिजली गिरने से मंगलवार को 10 लोगों की मौत हो गई।




मध्य प्रदेश के क्या हैं हालात

मध्य प्रदेश में मानसून के पहले 38 दिनों में ही राज्य में मौसमी बारिश 50 प्रतिशत हो चुकी है। पूरे मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश सिवनी जिले में दर्ज की गई है, यहां करीब 31.26 इंच बारिश हुई 1 अगस्त गुरूवार को छतरपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी और अनूपपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी भोपाल के वैज्ञानिक प्रकाश दवले के अनुसार, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश में एक चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय है। मानसून की द्रोणिका गुना, रायसेन और मंडला से बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रही है। इसके अलावा, दो अन्य मौसमी सिस्टम सक्रिय हैं।



वहीं अगर बात करें राजस्थान और बिहार की तो यहां मानसून धीमा पड़ा है। राजस्थान के जैसलमेर और गंगानगर में पारा 40 डिग्री चला गया। बिहार में भी ट्रफ लाइन राज्य की सीमा से बाहर है, जिसके चलते बारिश नहीं हो रही है। कई जिलों में गर्मी और उमस है। गोपालगंज में तापमान 40 डिग्री पहुंच गया।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उसके आस पास इलाकों में हुई जोरदार बारिश से मौसम बदल गया है। मौसम विभाग ने बिजली कड़कने और भारी वर्षा के मद्देनजर लोगों से यह अपील की है कि लोग बिना किसी काम के अपने घरों से ना निकलें। इस बीच, झारखंड में बिजली गिरने से मंगलवार को 10 लोगों की मौत हो गई।



Tags

Next Story